परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की टीम ने परखी शहरवासियों की सेहत

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) की टीम सोमवार को शहर के तारापुरी साबुन गोदाम श्याम नगर और घंटा घर के आसपास समेत अन्य स्थानों पर पहुंचीं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 09:45 PM (IST)
परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की टीम ने परखी शहरवासियों की सेहत
परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की टीम ने परखी शहरवासियों की सेहत

मेरठ, जेएनएन। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) की टीम सोमवार को शहर के तारापुरी, साबुन गोदाम, श्याम नगर और घंटा घर के आसपास समेत अन्य स्थानों पर पहुंचीं। यहां टीम ने लोगों का स्वास्थ्य परखने के लिए जांच की। साथ ही सर्वे से जुड़ी अन्य जानकारी भी जुटाई। सर्वे का मूल उद्देश्य यह पता करना है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाएं व सुविधाएं लोगों तक पहुंच रही हैं या नहीं। साथ ही इनका किस तरह का प्रभाव पड़ रहा है। इसके लिए जिले में 45 जगहों से टीमें लोगों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को जुटाएगी।

सर्वे के क्षेत्र समन्वयक अनूप मिश्रा ने बताया कि जनपद के विभिन्न ब्लाकों में शामिल नगरीय व ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों के इलाकों में यह सर्वे चल रहा है। यह सर्वे का दूसरा चरण है, पहले चरण 2019 में संपर्क कर परिवारों को सूचीबद्ध व मानचित्रीकरण का कार्य हुआ था। जिसमें 45 प्राइमरी सैंपल यूनिट (पीएसयू) या क्षेत्र चिह्नित किए गए थे। उन्होंने बताया कि इन पीएसयू में 22 परिवार के लोगों का स्वास्थ्य संबंधी डाटा एकत्र किया जा रहा है। इसमें 15 से 49 वर्ष की महिलाएं, 0 से पांच वर्ष तक के बच्चे और 15 से 54 साल के पुरुषों का ब्योरा लिया जाएगा। इसके लिए सभी 45 पीएसयू से जानकारी जुटाने के लिए कुल 10 टीमें लगाई गई हैं। टीम संपर्क के दौरान महिलाओं के हीमोग्लोबिन, बीपी, शुगर, लंबाई व वजन की जांच कर इसका विवरण एक साफ्टवेयर पर फीड करती चलती हैं। उन्होंने बताया कि 11 मार्च तक सर्वे का कार्य समाप्त कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी