नामांकन से पहले ही पार हुई खर्च की सीमा रेखा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत सदस्य से लेकर जिला पंचायत सदस्य तक प्रत्याशी की खर्च सीमा निर्धारित है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 01:10 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 01:10 AM (IST)
नामांकन से पहले ही पार हुई खर्च की सीमा रेखा
नामांकन से पहले ही पार हुई खर्च की सीमा रेखा

मेरठ, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत सदस्य से लेकर जिला पंचायत सदस्य तक प्रत्याशी के खर्च की सीमा निर्धारित है लेकिन नामांकन से पहले ही निर्धारित खर्च की सीमा को दावेदार पार कर गए हैं। होली के बाद से शुरू हुआ दावतों का दौर बदस्तूर जारी है।

नामांकन के बाद ही सख्ती से शुरू हो जाएगी। इसी का लाभ उठाकर गांव-देहात के चुनाव मैदान में उतरे दावेदार नामांकन से पहले ही हर कीमत पर माहौल को अपने पक्ष में करने में जुटे हैं। नामांकन के बाद ग्राम पंचायत सदस्य दस हजार रुपये, क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान के लिए 75 हजार रुपये खर्च के लिए निर्धारित किए हुए हैं, जबकि जिला पंचायत सदस्य के लिए 1.50 लाख रुपये तय है। जनपद में चुनाव तीसरे चरण में होने के कारण 13 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया यहां शुरू होगी। ऐसे में चुनाव मैदान में उतरे तमाम दावेदार धन का प्रयोग कर माहौल को अपने पक्ष में करने की कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है। सीडीओ शशांक चौधरी का कहना है कि चुनाव की प्रक्रिया को पूर्ण कराया जा रहा है। चुनाव में हर पद के लिए खर्च की सीमा निर्धारित है और सभी को इसका पालन करना होगा।

बसपा ने जारी की जिपं प्रत्याशियों की पहली सूची: बसपा ने जिला पंचायत प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। जिलाध्यक्ष सतपाल पेपला ने बताया कि वार्ड नौ से मायादेवी, वार्ड 10 से अश्वनी शर्मा, वार्ड 16 से रविद्र टीकरी, वार्ड 17 से अतुल पुनिया, वार्ड 18 से दीपक राणा, वार्ड 20 से अंकुर विकल, वार्ड 22 से गोपाल प्रधान, वार्ड 24 से सुनील प्रधान, वार्ड 25 से अरुण चौधरी, वार्ड 28 से हरीश, वार्ड 29 से अमित फौजी, वार्ड 30 से मोनिका नागर।

कांग्रेस सचिव ने की पंचायत तैयारियों की समीक्षा : बुढ़ाना गेट पार्टी कार्यालय पर आयोजित समीक्षा बैठक में प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त सचिव व मेरठ प्रभारी अजित सिंह दोला व नसीम खान ने पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। सचिव अजित सिंह दोला ने कहा कि अगर भाजपा किसानों की हितैषी होती तो पिछले चार माह से दिल्ली सीमा पर किसानों को बैठना नहीं पड़ता। सचिव नसीम खान ने कहा की जनता अब काग्रेस की ओर आशा भरी नजरों से देख रही है। जिलाध्यक्ष अवनीश काजला ने कहा कि काग्रेस सभी 33 वार्डो में मजबूती से चुनाव लड़कर अधिकतर वार्ड जीतेंगे। नगर निगम उपचुनाव वार्ड 59 में भी जीत दर्ज करेंगे। महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी ने कहा कि काग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश है। प्रवक्ता हरीकिशन आंबेडकर, महेंद्र शर्मा, धूम सिंह, के पी मावी मौजूद रहे।

वोट चाहिए तो गेहूं की कटाई करा दो : गांव-देहात में माहौल पूरी तरह से चुनावी हो चुका है। वोटर की मांग के आडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। किसी आडियो में मतदाता एक दावेदार को वोट के बदले गेहूं की कटाई कराने के लिए कह रहा है तो किसी में भूसा घर तक पहुंचाने की बात हो रही है।

चार दिन पहले वायरल हुई एक ओडियो में मतदाता प्रधान पद के दावेदार से कहता है कि चुनाव में वोट चाहिए तो बदले में गेहूं की कटाई करानी होगी। साथ ही कोल्डड्रिंक्स लेकर आने को कहता है। दावेदार भी अपने साथ मजदूर लेकर पहुंचने का आश्वासन देता है। दूसरी आडियो में मतदाता भूसा घर पहुंचाने के बदले वोट देने की बात करता सुनाई दे रहा है। तीसरी ओडियो में गन्ने की बुआई कराने और दावत देने को लेकर बातचीत हो रही है। हालांकि इन आडियो में किसी गांव या दावेदार का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन फिलहाल इस तरह की आडियो खूब चटकारे लेकर सुनी और सुनाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी