इक्वेस्ट्रियन : बड़ों को देख लगाम खींच रहे छोटे घुड़सवार

आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में चल रही घुड़सवारी प्रतियोगिता में चिल्ड्रन राइडर्स से लेकर इंटरनेशनल राइडर्स तक हिस्सा ले रहे हैं। जिला स्तरीय प्रतियोगिता से लेकर एशियन चैंपियनशिप के तीसरे ट्रायल के इवेंट्स में शामिल बड़े घुड़सवारों के दांव-पेंच छोटे घुड़सवारों के लिए एक प्रैक्टिकल सीख भी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 02:13 AM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 07:58 AM (IST)
इक्वेस्ट्रियन : बड़ों को देख लगाम खींच रहे छोटे घुड़सवार
इक्वेस्ट्रियन : बड़ों को देख लगाम खींच रहे छोटे घुड़सवार

मेरठ, जेएनएन : आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में चल रही घुड़सवारी प्रतियोगिता में चिल्ड्रन राइडर्स से लेकर इंटरनेशनल राइडर्स तक हिस्सा ले रहे हैं। जिला स्तरीय प्रतियोगिता से लेकर एशियन चैंपियनशिप के तीसरे ट्रायल के इवेंट्स में शामिल बड़े घुड़सवारों के दांव-पेंच छोटे घुड़सवारों के लिए एक प्रैक्टिकल सीख भी है। बड़ों के बीच प्रतियोगिता में शामिल चिल्ड्रन व कैडेट घुड़सवारों का आत्मविश्वास भी शानदार दिख रहा है। इसमें नए राइडर्स को अनुभवी राइडर्स के तौर-तरीकों के बारे में भी बताया जा रहा है जिससे वह भी राष्ट्रीय व उसके बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार हो सकें।

एक साथ चल रही कई प्रतियोगिता

आरवीसी में चल रही घुड़सवारी प्रतियोगिता में इस बार एक साथ कई प्रतियोगिताएं चल रही हैं। 14 से 25 सितंबर तक आयोजित इस घुड़सवारी प्रतियोगिता में आर्मी इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप, रीजनल इक्वेस्ट्रियन लीग, मेरठ इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप, सीसीआइ वन-स्टर इंट्रो, सीसीआइ टू-स्टार शॉर्ट व सीसीआइ टू-स्टार लांग के अलावा एशियन चैंपियनशिप इवेंटिंग, एशियन चैंपियनशिप शो-जंपिंग और एशियन चैंपियनशिप ड्रेसाज का तीसरा व अंतिम ट्रायल भी हो रहा है। देश भर से आए घुड़सवार एक साथ एक से अधिक प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं जिससे प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है। सोमवार को आर्मी इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप, मेरठ इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप और रीजनल इक्वेस्ट्रियन लीग के इवेंट्स हुए।

आर्मी चैंपियनशिप में जीते सतीश-अजीत

आर्मी इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप नोविस जंपिंग नॉर्मल में उत्तरी कमान मुख्यालय के सवार सतीश कुमार व अजीत की जोड़ी प्रथम रही। 61 कैवेलरी के ले. कर्नल समीर चौधरी व रहमत द्वितीय, आरवीसी के एएलडी के निकेश व रामजस पर्ल तृतीय और 504 एएससी के ले. कर्नल जेएस नेगी व निक्विटा चौथे स्थान पर रहे। आर्मी चैंपियनशिप व रीजनल लीग नोविंग जंपिंग नॉर्मल टीम इवेंट में साउथ वेस्ट कमांड की बी-टीम प्रथम, सेंट्रल कमांड की सी-टीम द्वितीय, उत्तरी कमान तृतीय और मध्य कमान की बी-टीम चौथे स्थान पर काबिज है। आर्मी चैंपियनशिप के एलिमेंट्री ड्रेसाज में 90 फील्ड रेजिमेंट के ले. कर्नल राज संग्राम व लायन ऑफ द हर्ट प्रथम, आर्मी इक्वेस्ट्रियन नोड मेरठ के मेजर आशीष मलिक व विरासत द्वितीय, आरटीएस हेमपुर के सवार प्रदीप व गरुण तृतीय और 61 कैवेलरी के मेजर अर्पित राठी व पेफ्राडो चतुर्थ रहे।

कैडेट्स में भी रही कड़ी टक्कर

आर्मी चैंपियनशिप कैडेट हंटर में ओटीए के कैडेट जीवी दीपक व ज्ञानी प्रथम, एनडीए के कैडेट प्रशांत व विक्ट्री द्वितीय, एनसीसी मथुरा के कैडेट विशाल चौधरी व ओम भी द्वितीय और तीसरे स्थान पर आइएमए के कैडेट आरएस राठौर व गोल्डमाइन, ओटीए के कैडेट उत्कर्ष द्विवेदी व विनर और आइएनए के कैडेट हर्षदीप व पर्वत रहे। मेरठ चैंपियनशिप के कैडेट हंटर में आइएनए के मिडशिप मैन अरुन कुमार व गब्बर प्रथम, दूसरे स्थान पर एनडीए के डीसीसी दिनेश यादव व वीर एवं बीसीए जगदीप व अरिजोना रहे। तीसरे स्थान पर एनडीए के कैडेट एस चौधरी च ओरायन, आइएनए के कैडेट संकल्प व अजब और आइएमए के कैडे ओमकार दल्वी व पारस रहे।

chat bot
आपका साथी