मेरठ में कोरोना में खाना वितरण करते समय संपर्क में आए 400 लोगों का मतांतरण, अस्‍थाई चर्च बना प्रार्थना शुरू

मेरठ में हिंदुओं को ईसाई बनाने का बड़ा मामला सामने आया है। अस्थाई चर्च बनाकर प्रार्थना शुरू कराने पर मंगतपुरा के लोगों ने किया विरोध। भाजपा नेता दीपक शर्मा के नेतृत्व में एसएसपी को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 28 Oct 2022 06:10 PM (IST) Updated:Fri, 28 Oct 2022 06:10 PM (IST)
मेरठ में कोरोना में खाना वितरण करते समय संपर्क में आए 400 लोगों का मतांतरण, अस्‍थाई चर्च बना प्रार्थना शुरू
मेरठ में हिंदुओं को ईसाई बनाने का बड़ा मामला सामने आया है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के मंगतपुरम में 400 हिंदुओं को ईसाई बनाने का मामला सामने आया है। भाजपा नेता के नेतृत्व में एसएसपी से मिले मंगतपुरम के लोगों ने बताया कि एक ईसाई संस्था ने कोरोना काल में लोगों को खाना वितरण किया था, तभी से ईसाई समाज के लोग उनके संपर्क में आ गए थे। उन्होंने लालच देकर 400 लोगों को हिंदू से ईसाई बना दिया, बस्ती में अस्थायी तौर पर चर्च भी बना दिया है, जिसमें उक्त परिवारों के बच्चों को प्रार्थना भी कराई जा रही है। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने शिकायत लेकर आए लोगों को उचित कार्रवाई का आश्वासन देते हुए सीओ ब्रह्मपुरी को मामले की जांच सौंपी है। देर शाम नौ लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कराया गया है। इंटेलीजेंस, क्राइम ब्रांच व एलआइयू ने भी जांच शुरू कर दी है।

यह है मामला 

दिल्ली रोड से सटे मंगतपुरम में झुग्गी-झोपड़ी डालकर बड़ी संख्या में परिवार रहते हैं। यह परिवार मूलरूप से बाराबंकी के रहने वाले हैं, जो करीब दस साल से यहां रह रहे हैं। शुक्रवार को भाजपा महानगर मंत्री दीपक शर्मा मंगतपुरम के रहने वाले लोगों के साथ एसएसपी कार्यालय पर पहुंचे। भाजपा नेता ने बताया कि बस्ती में रहने वाले लोगों को बहला फुसलाकर मतांतरण कराया जा रहा है। हिंदू से ईसाई बनने का दबाव डाला जा रहा है। बस्तीवालों ने शिकायत करते हुए कहा कि बस्ती के 400 लोगों को ईसाई बनाया जा चुका है।

मदद के बहाने कराया मतांतरण

भाजपा नेता ने कहा कि कोविड-19 की वजह से लगे लाकडाउन में एक ईसाई संस्था के लोग यहां पहुंचे थे। उन्होंने लोगों की मदद की, उन्हें खाना भी दिया। इसी के चलते काफी लोग संस्था के संपर्क में आ गए। उसके बाद संस्था ने झुग्गी-झोपड़ी के ही छबीली उर्फ शिवा, बिनवा, अनिल, सरदार, निक्कू, बसंत, प्रेमा, तितली और रीना को अपने झांसे में लेकर मतांतरण के काम में लगा दिया। उसके बाद एक चर्च में ले जाकर 400 लोगों का मतांतरण करा दिया गया। साथ ही मंगतपुरा में अस्थायी तौर पर चर्च बना दिया गया है। कालोनी के लोगों का कहना है कि घरों से हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर भी बाहर फेंकी जा रही हैं। मंगतपुरम के रहने वाले संदीप, सरोज, काजल, आशा, विशाल, कृष्ण और सिलोचना ने एसएसपी के सामने पेश होकर मामले की जानकारी दी।

मौके पर मिला अस्थायी चर्च

सीओ ब्रिजेश कुमार ने बताया कि वह मंगतपुरम में गए थे। मौके पर बांस से बनाया हुआ अस्थायी चर्च मिला है, जहां पर बच्चों से प्रार्थना कराई जाती है। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि जमीन कब्जाने के लिए इस तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं। पूरे मामले की विस्तार से जांच की जा रही है। ईसाई संस्था से भी संपर्क किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी