मेरठ में 35 रुपये में कैंसर रोगी करा सकेंगे एक बार की सिकाई, मेरठ मेडिकल कालेज में हुई शुरुआत

मेडिकल कालेज मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय के रेडियोथैरेपी विभाग में कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए कोबाल्ट-60 द्वारा सिकाई के उपचार का शुभारंभ कमिश्नर सुरेंद्र सिंह और जिलाधिकारी दीपक मीणा ने किया। यहां पर अब 35 रुपये में कैंसर रोगी एक बार सिकाई करा सकेंगे।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 22 May 2022 01:43 PM (IST) Updated:Sun, 22 May 2022 01:43 PM (IST)
मेरठ में 35 रुपये में कैंसर रोगी करा सकेंगे एक बार की सिकाई, मेरठ मेडिकल कालेज में हुई शुरुआत
35 रुपये में कैंसर रोगी की एक बार सिकाई।

मेरठ, जागरण संवाददाता। रविवार को लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय के रेडियोथैरेपी विभाग में कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए कोबाल्ट-60 द्वारा सिकाई के उपचार का शुभारंभ कमिश्नर सुरेंद्र सिंह और जिलाधिकारी दीपक मीणा ने किया। यहां पर अब 35 रुपये में कैंसर रोगी एक बार सिकाई करा सकेंगे। पश्चिम उत्तर प्रदेश के केंसर रोगियों के लिए यह बड़ी सुविधा हो गई है।

इस मौके पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय एवम स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण विभाग मेडिकल कालेज मेरठ के संयुक्त प्रयास से कैंसर ( गला, स्तन, सरवाइकल) जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन आडिटोरियम में किया गया। कार्यक्रम की चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला मुख्य अतिथि रहीं। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में एम्स नई दिल्ली से प्रोफेसर जयंत घोष राय, डॉ एम डी रे और मेडिकल कालेज से डॉ रचना चौधरी, डॉ विनोद त्यागी, डॉ सुभाष सिंह ने गला, नाक कान और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूक किया।

एम्स नई दिल्ली के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ एमडी रे ने कहा कि कैंसर के नाम से लोग डरते है, लेकिन डरने की जरूरत नहीं है। इससे लड़ने का जुनून अपने आप मे बनाये रखना होता है। कैंसर के उपचार में मेडिकल साइंस ने बहुत प्रयास किये हैं। जिसके चलते कैंसर का सफल उपचार हो रहा है। प्रारम्भिक अवस्था मे पता चलने पर मरीज के बचने की संभावना 80 प्रतिशत तक रहती है। इसलिए इसके लक्षण समझ आते ही तुरन्त विशेषज्ञ को दिखाएं। 

chat bot
आपका साथी