बुलंदशहर: ड्रग वेयरहाउस का निर्माण शुरू, जानें क्या होगा फायदा

बुलंदशहर के खुर्जा के जटिया अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के लिए सौ बेड का अस्थायी अस्पताल है। साथ ही यहां अधिकांश सभी सुविधाएं दुरुस्त हैं। यहां पर सीटी स्कैन एक्सरे अल्ट्रासाउंड आदि की अच्छी मशीनें हैं। यहां कई बार कुछ दवाओं की उपलब्धता नहीं रहती।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 04:57 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 04:57 PM (IST)
बुलंदशहर: ड्रग वेयरहाउस का निर्माण शुरू, जानें क्या होगा फायदा
बुलंदशहर: खुर्जा में बन रहा ड्रग वेयर हाउस

बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। जगह का चयन होने के बाद सरकारी अस्पताल में ड्रग वेयर हाउस बनाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके निर्माण के बाद सरकारी अस्पतालों में दवाओं व उपकरणों की किल्लत दूर होगी। वहीं जरूरत की अधिकांश दवाओं का यहां स्टोर किया जा सकेगा।

कई दिनों तक करना पड़ता है दवा आने का इंतजार

खुर्जा के सूरजमल जटिया अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के लिए सौ बेड का अस्थाई अस्पताल भी है। साथ ही यहां अधिकांश सभी सुविधाएं दुरुस्त हैं। यहां पर सीटी स्कैन, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड आदि की अच्छी मशीनें हैं। कई बार कुछ दवाओं की उपलब्धता अस्पताल में नहीं रहती। ऐसे में कई-कई दिनों तक दवा आने का इंतजार भी किया जाता है, लेकिन आगे से ऐसा नहीं होगा। क्योंकि सरकारी अस्पताल परिसर में ड्रग वेयर हाउस के लिए जगह चिन्‍हित हो चुकी है और वहां पर खोदाई कराते हुए इसके निर्माण का कार्य भी शुरू हो गया है। यह ड्रग वेयर हाउस चार हजार स्क्वायर मीटर एरिया में बनाया जा रहा है। जिसके लिए स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। पिलरों और बेस को बनाने के लिए अस्पताल परिसर में खुदाई कराई गई है। जिसमें करीब साढ़े छह करोड़ रुपये की लागत लगेगी। एचएससीसी इंडिया लिमिटेड वेयर हाउस बनाने का कार्य कर रही है और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतंर्गत वेयर हाउस बनाया जा रहा है। एचएससीसी इंडिया लिमिटेड के जेई हिमालय ङ्क्षसह ने बताया कि अगस्त माह तक कार्य पूरा होने की उम्मीद है। उधर अस्पताल के सीएमएस डा. अजीत बावा ने बताया कि अस्पताल परिसर में ड्रग वेयर हाउस बन रहा है।

दवाओं का होगा स्टोर, किल्लत होगी दूर

खुर्जा में ड्रग वेयर हाउस बनने से दवा व उपकरणों की किल्लत तो दूर होगी ही। वहीं दूसरी तरफ यहां पर दवाओं का स्टोर भी होगा। ऐसे में सरकारी अस्पतालों में आसानी से दवा की उपलब्धता हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी