बड़े झूलों के चक्कर में छोटों पर गाज

By Edited By: Publish:Tue, 22 Apr 2014 08:45 PM (IST) Updated:Tue, 22 Apr 2014 08:45 PM (IST)
बड़े झूलों के चक्कर में छोटों पर गाज

मेरठ : मेला नौचंदी में हाथ के झूलों का संचालन मंगलवार को बंद कर दिया गया। यह कार्रवाई दिल्ली व हरिद्वार की फर्म की शिकायत पर की गई। नगर आयुक्त की देखरेख में जेसीबी से कई झूले उखाड़ दिए गए। मेला में लगे ऐसे 37 झूलों पर ताला ताला जड़ दिया गया।

ठेकेदार ने की थी मांग

मेला नौचंदी में झूले का ठेका 53 लाख में दिया गया है। दिल्ली की कंपनी झूले लगा भी रही है। कंपनी ने नगर आयुक्त से शिकायत की है कि मेला में जगह-जगह हाथ के झूले संचालित हो रहे, जिन्हें बंद कराया जाए।

सालों से लगा रहे झूले

नगर आयुक्त अब्दुल समद ने मंगलवार को अपनी देखरेख में जेसीबी से झूले उखड़वाए। हाथ से झूला चलाकर परिवार का भरण-पोषण करने वालों ने गुहार भी लगाई, लेकिन अनसुनी कर दी गई। मेला अधिकारी लाल चंद मौर्य ने कहा कि झूले वालों ने नगर निगम से अनुमति नहीं ली है। वहीं संचालकों का कहना है कि वह दस साल से हाथ झूला लगा रहे हैं। पहले भी झूलों के ठेके छोड़े जाते रहे हैं, लेकिन हाथ के झूले कभी बंद नहीं किए गए। झूले वालों ने हंगामा कर मेला अधिकारी को ज्ञापन दिया और झूला संचालन की अनुमति देने की गुहार लगाई।

उधर, मेला परिसर में सभी हाथ झूले जेसीबी से उखाड़ दिए गए और एक जगह एकत्र कर जंजीर से बांध ताला लगा दिया गया। मेला अधिकारी ने कहा कि झूला वालों की समस्या कमेटी के समक्ष रखी जाएगी। संचालकों से पांच दिन पहले ही झूले हटाने के लिए कहा गया था।

chat bot
आपका साथी