मेरठ जिला अस्पताल में 1000 एलपीएम ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की हुई शुरुआत, 240 बेड हुए ऑक्सीजनयुक्त

पीएल शर्मा जिला अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन से 240 बेड ऑक्सीजनयुक्त हुए। ऋषिकेश एम्स में आयोजित आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल रूप से देश भर में पीएम केयर्स फंड से तैयार ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का लोकार्पण किया।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 12:41 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:41 PM (IST)
मेरठ जिला अस्पताल में 1000 एलपीएम ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की हुई शुरुआत, 240 बेड हुए ऑक्सीजनयुक्त
मेरठ में 1000 एलपीएम ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की हुई शुरुआत।

मेरठ, जेएनएन। पीएल शर्मा जिला अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन से 240 बेड ऑक्सीजनयुक्त हुए। ऋषिकेश एम्स में आयोजित आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल रूप से देश भर में पीएम केयर्स फंड से तैयार ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का लोकार्पण किया।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने ब्लड बैंक के पास पीएल केयर्स फंड से तैयार 1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का फीता काटकर शुरुआत की।

इस दौरान सांसद ने प्लांट में भ्रमण कर इसकी संचालन प्रक्रिया को देखा। इसके बाद पीएम के वर्चुअल कार्यक्रम को जिला अस्पताल के सीएमएस डा. हीरा सिंह, पैथोलॉजी प्रभारी कौशलेंद्र समेत अन्य स्टाफ ने सुना। कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि देश भर में 4000 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने जा रहे हैं। उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर जैसी विपरीत परिस्थिति में ऑक्सीजन की सप्लाई में आई चुनौती व इससे निपटने के लिए किर गए प्रभावी उपायों के बारे में बताया।

वहीं जिला अस्पताल में लगाया गया ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट डीआरडीओ के द्वारा स्थापित किया गया है। ऑक्सीजन प्लांट के संचालन को जैसे प्लांट का प्रेशर प्रबंधन, सप्लाई आदि का प्रशिक्षण भी कर्मियों को दिया गया है। जिला अस्पताल में 1000 एलपीएम के साथ ही पहले से 150 एलपीएम का ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट है। दोनों की क्षमता को मिलाकर का करीब 200 बेड तक ऑक्सीजन पाइप लाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी। इसके अलावा करीब 40 बेड पर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर व सिलेंडर से ऑक्सीजन देने की सुविधा मिलेगी। 

chat bot
आपका साथी