पंडालों में मां लक्ष्मी-काली व भगवान गणेश की प्रतिमाएं स्थापित

दीपावली की पूर्व संध्या पर नगर के रोडवेज, भीटी, मुंशीपुरा सहित सभी क्षेत्रों में स्थापित काली प्रतिमाओं का पूजन किया गया। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद मां के भक्तों में प्रसाद का वितरण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 10:47 PM (IST)
पंडालों में मां लक्ष्मी-काली व भगवान गणेश की प्रतिमाएं स्थापित
पंडालों में मां लक्ष्मी-काली व भगवान गणेश की प्रतिमाएं स्थापित

जागरण संवाददाता, मऊ : दीपावली की पूर्व संध्या पर नगर के रोडवेज, भीटी, मुंशीपुरा सहित सभी क्षेत्रों में स्थापित काली प्रतिमाओं का पूजन किया गया। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद मां के भक्तों में प्रसाद का वितरण किया गया। नगर में कई स्थानों पर दीपावली से पूर्व काली पूजन की परंपरा आदि काल से रही है।

दीपावली के अवसर पर घर-घर में धन, संपदा व ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी व बुद्धिप्रदाता, विघ्नविनाशक पार्वतीनंदन एकदंत गणेश की पूजा होती है। इसके साथ ही सार्वजनिक पूजन समितियों द्वारा भी स्थान-स्थान पर मां लक्ष्मी, भगवान गणेश व मां काली की प्रतिमाएं श्रद्धालुओं द्वारा पूजन-अर्चन के लिए स्थापित की जाती हैं। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के अन्य बाजारों में बने पूजा पंडालों में मंगलवार व बुधवार को प्रतिमाएं स्थापित कर दी गईं। इनमें प्राण-प्रतिष्ठा दीपावली के दिन सायंकाल वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पूरे विधि-विधान से षोडशोपचार पूजन के बाद की जाएगी। इसी के साथ ही सार्वजनिक रूप से प्रतिमाओं के पूजन-अर्चन का कार्यक्रम आरंभ हो जाएगा।

बोझी प्रतिनिधि के अनुसार धनतेरस के दिन सोमवार की शाम लक्ष्मी, गणेश व सरस्वती की मूर्ति पंडालों में स्थापित कर दी गईं। स्थापना के साथ ही उनकी आराधना शुरू हो गई। पंडालों की आकर्षक सजावट मन मोह रही है। क्षेत्र में तीन दर्जन से अधिक स्थानों पर प्रतिमाएं स्थापित हैं। स्थानीय बाजार, पांडेयपार, रामपुर टडवा, भटमिला, भेलउर चंगेरी, पूनापार, कटिहारी, उम्मरपुर, अमिला, बाबा थानीदास, चिरैयाडांड़, मांदी, सिपाह, ऊसरी, रेयांव, रामपुर, सोहड़ आदि स्थानों पर स्थापित प्रतिमाओं के दर्शन-पूजन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। बुधवार को दीपावली के दिन यहां पर विशेष पूजन-अर्चन के साथ ही विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी