बाल श्रम के विरुद्ध चला प्रशासन का डंडा

बाल श्रम को समाप्त करने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा गठित टास्क फोर्स गुरुवार को कोपागंज एवं घोसी में डंडा चला।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 06:44 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 09:37 PM (IST)
बाल श्रम के विरुद्ध चला प्रशासन का डंडा
बाल श्रम के विरुद्ध चला प्रशासन का डंडा

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : बाल श्रम को समाप्त करने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा गठित टास्क फोर्स गुरुवार को कोपागंज एवं घोसी में डंडा चला। टीम ने दोनों बाजारों में पांच-पांच दुकानों पर नाबालिगों द्वारा कार्य कराए जाते देख दुकान संचालकों को नोटिस जारी किया है। दरअसल जिलाधिकारी ने बाल श्रमिकों को चिह्नित करने हेतु प्रत्येक तहसील में टीम गठित की है। उपजिलाधिकारी टीम के पदेन अध्यक्ष होंगे।

जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी मान सिंह, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष/मजिस्ट्रेट एसके राम, सदस्य/मजिस्ट्रेट डा. वीएन पांडेय एवं शशिप्रकाश राय ने कोपागंज में 150 दुकानों का निरीक्षण किया। यहां पर पांच दुकानों पर बाल श्रमिक मिले। इन पांचों दुकानदारों को नोटिस जारी की गई। टीम के निशाने पर आटो गैरेज, मिष्ठान भंडार एवं होटल आदि रहे। कोपागंज के बाद टीम ने कोतवाली के उपनिरीक्षक विनोद कुमार दुबे संग घोसी में 200 दुकानों पर छापा मारा। इनमें से पांच दुकानों पर नाबालिग काम करते पाए गए। इनको भी टीम ने नोटिस जारी किया। उधर टीम के धमकने की सूचना पर तमाम दुकानदारों ने नाबालिग श्रमिकों को पिछले रास्ते से बाहर कर दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी