भींगा गेहूं, पेड़ से गिरे आम के बौर

By Edited By: Publish:Thu, 05 Apr 2012 08:05 PM (IST) Updated:Thu, 05 Apr 2012 09:29 PM (IST)
भींगा गेहूं, पेड़ से गिरे आम के बौर

मऊ : दो माह से मौसम ने किसानों को डराने का सिलसिला जारी रखा है। तेज धूप के बाद गुरुवार की दोपहर अचानक मौसम का रुख बदला तो किसान फिर सहम गये। हल्की आंधी एवं बाद में बारिश ने किसानों की जान सूखा दिया। गनीमत रही कि बहुत नुकसान नहीं हुआ हालांकि आम की बौर नीचे आ गिरी। पारा लुढ़कने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली लेकिन मौसम के रुख में अचानक आया यह परिवर्तन किसानों के लिए चिंता का सबब बन गया। वे काट कर सिवान में रखी गई फसलों को बचाने की जद्दोजहद में जुट गए तो मंड़ाई करने के बाद घरों के बाहर या छतों पर रखे गए अनाज को सुरक्षित रखना भी उनके लिए चुनौती बन गया। उधर आम के पेड़ों पर लगे बौर झड़ जाने से फलों के राजा के भविष्य पर भी संशय के बादल मंडराने लगे हैं।

मधुबन प्रतिनिधि के अनुसार, धूल भरी तेज आंधी व रिमझिम वर्षा से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन मौसम के तेवर देख किसान चिंतित हो गए। आंधी पानी से गेहूं की फसल को पहले भी नुकसान हुआ था। रही सही कसर गुरुवार की बरसात ने पूरी कर दी।

रतनपुरा प्रतिनिधि के अनुसार, बेमौसम बदली एवं आंधी तथा वर्षा की आशंका से किसानों की धड़कन बढ़ गई है। फसल पक कर खेतों में तैयार है। आसमान में बादल देख किसानों का कलेजा फटा जा रहा है। रामविलास राजभर, अभिमन्यु सिंह, श्रीराम यादव आदि ने कहा कि कहीं मौसम सारी मेहनत पर पानी न फेर दे।

घोसी प्रतिनिधि के अनुसार

अभी सरसों एवं मटर आदि की कटाई हुई है। कुछ फसल खलिहान में भी है। गेहूं की कटाई प्रारंभ हो गयी है पर गति न पकड़ सकी है। कुछ स्थानों पर एक सप्ताह में कटाई होने के आसार है तो कहीं अभी विलंब से बोआई के चलते गेहूं की पौध पकी भी नहीं है। यानी अधिकांशतया गेहूं की फसल खेत में खड़ी है। अचानक गुरुवार की दोपहर तेज धूप के बीच आंधी के आगाज से किसान डर गये। संयोग अच्छा रहा कि आंधी हल्की रही। बारिश भी हुई पर हल्की होने से किसानों ने राहत की सांस लिया है। मौसम अभी भी बहुत परिवर्तित नहीं हुआ है। ऐसे में किसानों के मन में शंका व्याप्त है। कहीं बारिश तेज हो गयी तो बाली के वजन से खड़ी फसल एक बार फिर जमींदोज हो सकती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी