प्राइमरी अध्यापक भर्ती की परीक्षा से पहले दो सॉल्वर गिरफ्तार

छह जनवरी को होगी परीक्षा, परीक्षार्थियों से कर रहे थे संपर्क, अलीगढ़ के हैं आरोपित, नकल कराने के उपकरण भी बरामद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jan 2019 11:59 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jan 2019 11:59 PM (IST)
प्राइमरी अध्यापक भर्ती की परीक्षा से पहले दो सॉल्वर गिरफ्तार
प्राइमरी अध्यापक भर्ती की परीक्षा से पहले दो सॉल्वर गिरफ्तार

मथुरा, जासं: नौहझील पुलिस ने परीक्षाओं मे सेंधमारी करने वाले गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपितों से नकल कराने के उपकरण भी बरामद किए गए हैं।

नौहझील पुलिस ने एक जनवरी की रात सद्दीकपुर-लालपुर चौराहा, कस्बा बाजना में बैरियर लगाकर चे¨कग अभियान चलाया था। तभी सूचना मिली थी कि एक गाड़ी में कुछ लड़के छह जनवरी को होने वाली प्राइमरी अध्यापक की भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों से संपर्क करते घूम रहे हैं। अवैध रूप से परीक्षा प्रश्न पत्र को सोल्वड कराने का दावा कर पहचान पत्र, अंकतालिका, पैन कार्ड आदि एकत्रित कर रहे हैं। पुलिस ने गाड़ी को रोक लिया। आरोपितों ने अपने नाम मोहित निवासी गांव उदयपुर खैर, अलीगढ़ और सोनू निवासी हाजीपुर थाना क्वारसी अलीगढ़ बताया। आरोपितों के पास से अभ्यर्थियों की अंकतालिका, मूल निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड आदि कागजात बरामद हुए हैं। एसएसपी बबलू कुमार ने पुलिस लाइन में पत्रकारों को बताया कि परीक्षाओं में सेंधमारी करने वाले गिरोह के दो सदस्य पकड़े गए हैं। आरोपितों ने कुछ सदस्यों के नाम भी बताए हैं, उनकी भी जानकारी कराई जा रही है। आरोपितों से एक ब्लूट्रूथ डिवाइस, एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस के फोटो, पैन कार्ड, आधार कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, कार बरामद हुई है। गिरफ्तार करने वाली टीम में थाना नौहझील प्रभारी निरीक्षक श्याम ¨सह, एसआइ अरुण कुमार, म¨नद्र ¨सह, पवन भाटी, मोहित शामिल थे। नकल कराने के लेते थे ढाई लाख

मथुरा: थाना नौहझील पुलिस ने परीक्षाओं में नकल कराने वाले जिस गिरोह को पकड़ा है, वह नया प्रतीत हो रहा है। यह गैंग नकल कराने के नाम पर एक अभ्यर्थी से ढाई लाख रुपये लेता था, जबकि पहले जो गैंग पकड़े गए हैं वह सात से नौ लाख रुपये तक वसूल कर रहे थे।

आरोपित जरूरत के हिसाब से परीक्षा में सॉल्वर बिठाते हैं। इसके अलावा सॉल्व किया हुआ पेपर परीक्षा केंद्र के बाहर से अभ्यर्थियों को ब्लूट्रूथ, अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस के माध्यम से उपलब्ध कराते हैं। अभ्यर्थियों को विश्वास में लेने के बाद शैक्षिक प्रमाण पत्र, एडमिट कार्ड की छाया प्रति लेते हैं। अलीगढ़ निवासी अर¨वद गिरोह का मास्टरमाइंड है। वह ही सभी को निर्देश देता है। पकड़े गए सोनू और मोहित के अलावा गिरोह से विवेक, सौरव पालीवाल, गौरव, ऋषि जुड़े हुए हैं। मोहित के मोबाइल में करीब दो दर्जन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र मिले हैं। पहले भी यह गिरोह अभ्यर्थियों को नकल कराने के नाम पर ठग चुका है। अब छह जनवरी को होने वाली सहायक अध्यापक की परीक्षा के अभ्यर्थियों से गैंग संपर्क कर रहा था।

chat bot
आपका साथी