राममंदिर निर्माण देशवासियों की आस्था का मुद्दा, जल्द निर्माण कराना चाहिएः प्रिंस तूसी

मुगल शासक बाबर के वंशज प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन उर्फ तूसी ने कहा कि राममंदिर निर्माण देशवासियों की आस्था से जुड़ा मुद्दा है। जल्द निर्माण कराना चाहिए।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 13 Oct 2018 08:15 PM (IST) Updated:Sun, 14 Oct 2018 12:13 AM (IST)
राममंदिर निर्माण देशवासियों की आस्था का मुद्दा, जल्द निर्माण कराना चाहिएः प्रिंस तूसी
राममंदिर निर्माण देशवासियों की आस्था का मुद्दा, जल्द निर्माण कराना चाहिएः प्रिंस तूसी

मथुरा (जेएनएन)। मुगल शासक बाबर के वंशज प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन उर्फ तूसी ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि पर स्थापित ढांचा बाबरी मस्जिद नहीं था। राममंदिर निर्माण देशवासियों की आस्था से जुड़ा मुद्दा है। सरकार को जल्द ही मंदिर का निर्माण कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि अदालत इसे बाबरी मस्जिद स्वीकार भी करती है तो हम हलफनामा देकर अपना हक खत्म करने को तैयार हैं। राम मंदिर का निर्माण हमारी भी आस्था का विषय है। किसी भी राजनीतिक दल को इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। 2019 से पहले श्रीराम मंदिर का निर्माण शुरू कराया जाए।

बाबरनामा में बाबरी का उल्लेख नहीं

प्रिंस तूसी ने दावा किया कि बाबरनामा में कहीं भी बाबरी मस्जिद का उल्लेख नहीं है। उन्होंने कहा कि हम अपनी याचिका वापस लेकर हलफनामा लगाने को तैयार हैं। इसके लिए राष्ट्रपति से मिलने का समय भी मांगा है। सुप्रीम कोर्ट उसके आधार पर राम मंदिर के पक्ष में अपना निर्णय सुनाए। हम मंदिर निर्माण के लिए जमीन की एनओसी देने के लिए भी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि इस बार भाजपा मंदिर निर्माण में साथ नहीं देती तो दूसरी पार्टी के साथ मिलकर राम मंदिर का निर्माण कराएंगे। 

बाबर के प्रपौत्र ने राम मंदिर का किया समर्थन  

गोरखपुर में पत्रकारों से प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने अयोध्या में राम मंदिर का समर्थन किया और कहा कि सिर्फ सियासत के लिए मामला उलझाया जा रहा है। वहां राम मंदिर बनना चाहिए और मंदिर की नींव का पत्थर मैं ही रखूंगा और सोने की ईंट भी दूंगा। राम मंदिर के मुद्दे पर दंगे-फसाद हो चुके हैं, जिनमें सैकड़ों लोगों की जान गई है। मंदिर-मस्जिद के नाम पर विवाद थमना चाहिए। देश के अधिकांश मुसलमान भी मंदिर बनाने के समर्थन में है। उन्होंने कहा कि हैदराबाद हाईकोर्ट ने मुझे और मेरे परिवार को वर्ष 2002 में बहादुर शाह का वंशज मान लिया था। मुगल वंशज होने के नाते कहता हूं कि वहां राम मंदिर बनना चाहिए। प्रिंस ने बाबर की एक वसीयत का हवाला देते हुए कहा कि बाबर ने राजा हुमायूं से कहा था कि अयोध्या में सेनापति मीर बांकी ने मंदिर तोड़कर गलत किया है। इससे मुगल वंश पर हमेशा के लिए दाग लग गया है।

हुकूमत के लिए साधु-संत और मंदिर का एहतराम करो 

वसीयत में लिखा हुआ है कि अगर हिंदुस्तान में हुकूमत करना है तो साधु-संत और मंदिर का एहतराम करो, हिफाजत करो। कहा कि उच्चतम न्यायालय में मंदिर-मस्जिद को लेकर नहीं बल्कि विवादित भूमि के मालिकाना हक को लेकर मामला चल रहा है। राजनीतिक दलों को इस मुद्दे से दूर रखकर मंदिर बनाने के लिए राष्ट्रपति से याचिका करने जा रहा हूं। उन्होंने बताया कि मुल्क में अमनो-अमान के लिए शनिवार को सैकड़ों लोगों के साथ दिल्ली से श्रीराम का खड़ाऊ लेकर अयोध्या तक जाऊंगा।

chat bot
आपका साथी