बॉर्डर पर टिड्डी दल से निपटने का अभ्यास

जागरण संवाददाता मथुरा राजस्थान मध्यप्रदेश प्रदेश के कई जिलों में वनस्पति और फसलों को तबाह कर रहे टिड्डियों को जिले के बॉर्डर पर ही मार गिराने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 12:52 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 06:04 AM (IST)
बॉर्डर पर टिड्डी दल से निपटने का अभ्यास
बॉर्डर पर टिड्डी दल से निपटने का अभ्यास

जागरण संवाददाता, मथुरा: राजस्थान, मध्यप्रदेश, प्रदेश के कई जिलों में वनस्पति और फसलों को तबाह कर रहे टिड्डियों को जिले के बॉर्डर पर ही मार गिराने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। शनिवार को कृषि विभाग, फायर ब्रिगेड की टीम ने किसानों के साथ मिलकर टिड्डी से निपटने का संयुक्त अभ्यास किया।

राजस्थान की ओर से आने वाले टिड्डी दल की लोकेशन शनिवार को अलवर की पहाड़ी की पीछे मिली है, जबकि एक दल वापस जयपुर की तरफ जा रहा है। हवा रुख मथुरा की तरफ नहीं हैं। इसलिए फिलहाल खतरा नहीं है, पर इसके आने की संभावना से कृषि विभाग इंकार भी नहीं कर रहा है। दो दिन पहले डीएम सर्वज्ञराम मिश्र ने टिड्डियों को बॉर्डर पर ही मारने के निर्देश कृषि विभाग को दिए थे। कीटनाशक का स्प्रे कराने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बॉर्डर पर लगाने को कहा था। किसानों के ट्रैक्टर स्प्रे मशीन अधिग्रहीत कर लिए गए थे। शनिवार अपरान्ह में उपकृषि निदेशक धुरेंद्र कुमार, जिला कृषि रक्षा अधिकारी विभाति चतुर्वेदी, सीएफओ प्रमोद शर्मा ने किसानों के साथ टिड्डी दल को मार गिराने का संयुक्त अभ्यास किया। एसडीएम गोवर्धन राहुल यादव भी मौजूद रहे। अधिकारियों ने बताया कि अब टिड्डी दल ज्यादा नहीं रहे हैं। 80 फीसद को दूसरे जिलों में मार दिया गया है। सूक्ष्मस्तर पर टिड्डी दल को मारने के लिए स्थानीय स्तर पर पूरी कर ली गई है। राजस्थान के कृषि विभाग से भी लगातार संपर्क कर टिड्डी दल की लोकेशन ली जा रही है।

chat bot
आपका साथी