हाईवे पुलिस ने किए ईंट-बालू के चार ट्रैक्टर सीज

जागरण संवाददाता, मथुरा: हाईवे पुलिस ने शनिवार सुबह नबादा से लेकर गोवर्धन चौराहे तक रोजाना लगने वाली

By Edited By: Publish:Sat, 25 Jun 2016 11:57 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jun 2016 11:57 PM (IST)
हाईवे पुलिस ने किए ईंट-बालू के चार ट्रैक्टर सीज

जागरण संवाददाता, मथुरा: हाईवे पुलिस ने शनिवार सुबह नबादा से लेकर गोवर्धन चौराहे तक रोजाना लगने वाली अवैध बालू और ईंटों की मंडी को हटवा दिया। यातायात को बाधित कर रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की। पुलिस की इस कार्रवाई से अवैध मंडी सजवा रहे ठेकेदारों में खलबली मच गई, जबकि रिफाइनरी के गेट संख्या नौ और जमुनापार के लक्ष्मी नगर में लगने वाली अवैध बालू और ईंटों की मंडी को हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की।

दैनिक जागरण ने अपने शनिवार के अंक में Þहर रोज होती है लाखों की वसूलीÞ के समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर का संज्ञान लेते हुए एसओ हाईवे सुबोध कुमार ने सुबह ही अवैध रूप से हाईवे और सर्विस रोड पर लग रही अवैध बालू और ईंटों की मंडी को हटाने की कमान संभाल ली। पुलिस फोर्स के साथ करीब दो घंटे तक चलाए गए अभियान में हाईवे पर नवादा से लेकर मंडी समिति तक लगने वाली सभी मंडियां पुलिस ने हटवा दीं। इस दौरान ईंट और बालू से भरे चार ट्रैक्टर पुलिस ने सीज भी कर दिए। पुलिस के पहुंचते ही खड़े ट्रैक्टर ट्राली वालों में भगदड़ मच गई। पुलिस की सख्ती को देखकर ट्रैक्टर चालक भाग खड़े हुए। पुलिस ने ट्रैक्टरों को खींच कर थाने ले जाने की कोशिश की, लेकिन आगे से ट्रैक्टर के खड़े हो जाने से पुलिस ने कोई जोखिम नहीं उठाया। उनके टायर पंचर कर दिए गए और पुलिस ने हिदायत दी कि अगर भविष्य में हाईवे और सर्विस रोड पर कहीं भी अवैध मंडी लगवाई गई तो ट्रैक्टर-ट्राली को सीज कर दिया जाएगा और मालिक के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने हाईवे डिवाइडर के बीच में मंडी के आसपास खड़े भारी वाहनों को भी हटवा दिया। इससे हाईवे पर दिनभर यातायात सामान्य बना रहा और मंडी चौराहे पर लगवाने वाले जाम से भी राहगीरों को निजात मिली।

एसओ हाईवे सुबोध कुमार ने बताया कि यह अभियान नियमित जारी रहेगा। यातायात को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुबह मंडी चौराहे पर सवारियों को भरने वाले बेतरतीब खड़े पाए गए ऑटो, टेंपो और अन्य वाहनों के चालान की भी कार्रवाई की गई।

इधर, रिफाइनरी के 9 नंबर गेट पर लगने वाली अवैध बालू और ईंटों की मंडी को हटाने के लिए रिफाइनरी पुलिस की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। जमुनापार क्षेत्र में भी रोजाना की तरह से शनिवार को भी अवैध तरीके से सड़क किनारे मंडी सजी और यातयात प्रभावित रहा। हाईवे और प्रमुख मार्गों को घेर कर खड़े रहने वाले बालू और ईंटों के वाहनों के खिलाफ लंबे समय से यातायात पुलिस और सहायक संभागीय परिवहन विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा था। सहायक संभागीय परिवहन विभाग का प्रवर्तन दल हाइवे पर रोजाना खड़े होकर चालान करने की कार्रवाई तो कर रहा था, लेकिन ओवरलोड खड़े रहने वाले बालू और ईंटों के वाहनों पर मेहरबानी बनाए हुए था।

------------------

सड़कों पर बालू और ईंटों के वाहन खड़े करने वालों के खिलाफ थाना हाईवे पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। अन्य थानों की पुलिस को भी निर्देशित किया गया है कि वह भी अपने क्षेत्र में इस तरह के वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करें।

बबलू कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक।

chat bot
आपका साथी