कमल और कमल गट्टे पर ब्लैक

जागरण संवाददाता, मथुरा: 300 रुपए किलो का कमल गंट्टा और 30 रुपए का कमल का फूल। लोगों की शुभ दीपावली त

By Edited By: Publish:Wed, 22 Oct 2014 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 22 Oct 2014 11:46 PM (IST)
कमल और कमल गट्टे पर ब्लैक

जागरण संवाददाता, मथुरा: 300 रुपए किलो का कमल गंट्टा और 30 रुपए का कमल का फूल। लोगों की शुभ दीपावली तो बाद में होगी, दुकानदारों को लाभ पहले दिन ही हो गया। बढ़ी डिमांड का फायदा लेने के लिए देवी लक्ष्मी की प्रिय इन दोनों चीजों पर दो दिन से जमकर ब्लैक हो रही है।

धनतेरस से ही कमल के फूल बड़ी मात्रा में बिक रहे हैं। महा लक्ष्मी के अनुष्ठान में आहुति देने के लिए कमल की डिमांड सबसे ज्यादा है। दीपावली तक एक लाख कमल के फूल बिकने की संभावना है। आढ़तियों की मानें तो दो दिन में सत्तर हजार से ज्यादा पीस बिक चुके हैं, जबकि दीपावली वाले दिन सबसे ज्यादा अनुष्ठान पूरे ब्रज में होने हैं।

बुधवार को मंडी में कमल के फूल के भाव दस रुपए प्रति पीस खुले और सुबह दस बजे तक यह मंडी में ही पंद्रह रुपए प्रति पीस हो गए, लेकिन फुटकर में इसकी कीमत न्यूनतम तीस रुपए प्रति पीस बनी रही। होली गेट जैसे प्रमुख चौराहे पर दोपहर तक दुकानदारों पर कमल के फूल सीमित संख्या में ही बचे तो कीमत और उछल गयी। यहां पच्चीस रुपए प्रति पीस शाम के समय बिका तो रंगेश्वर मंदिर समेत द्वारिकाधीश, विश्राम घाट और कृष्णा नगर में यह तीस रुपए प्रति पीस तक में बिक गया।

आढ़तियों की मानें तो दीपावली वाले दिन यह चालीस रुपए प्रति पीस तक में बिक सकता है। लोग परंपरा पूरी करने के लिए कम से कम एक फूल तो खरीद ही रहे हैं। यही हाल कमल गंट्टे की है। महालक्ष्मी मंत्रों के जाप के बाद हवन में कमल का फूल या कमल गंट्टे की ही आहुति दी जाती है। आम तौर पर सौ रुपए किलो में बिकने वाले कमल गंट्टे पर शहर के कई दुकानदार दो सौ रुपए प्रति किलो तक का मुनाफा वसूल रहे हैं।

हालत यह है कि होलीगेट पर कमल गंट्टा जहां डेढ़ सौ रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है तो कृष्णा नगर के दुकानदार इस पर जमकर ब्लैक कर रहे हैं। कृष्णा नगर चौराहे स्थित एक दुकानदार के यहां यह बीते दिन तीन सौ रुपए किलो बेचा गया। एकदम तीन गुना कीमत सुनकर कई ग्राहक चौंक गए और दुकानदार से कहासुनी भी हुई, लेकिन प्रशासन, आपूर्ति कार्यालय अथवा बांट माप विभाग का कोई सीधा नियंत्रण न होने की वजह से दुकानदार मनमाफिक मुनाफा वसूली कर रहे हैं।

होलीगेट पर कमल गंट्टा लेने आए उपभोक्ता प्रशान्त कुमार ने बताया कि कई इलाकों में कमल गंट्टा तीन सौ रुपए प्रति किलो के भाव पर बेचा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी