हर्ष और उल्लास में डूबा दीनदयाल धाम

By Edited By: Publish:Fri, 19 Sep 2014 07:05 PM (IST) Updated:Fri, 19 Sep 2014 07:05 PM (IST)
हर्ष और उल्लास में डूबा दीनदयाल धाम

मथुरा (फ रह): पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव मेला को लेकर दीना के गाव और समूचे क्षेत्र उत्साह में तैर रहा है। पंडितजी का गाव फूला नहीं समा रहा। मेला भी रौनक ओढ़ने लगा है। झूले लग गए हैं, दुकानें सज गई हैं।

महोत्सव को लेकर क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल है। गांव के घर-आगन में खुशिया चहक उठी हैं। शुक्रवार को आयोजित गृह सज्जा प्रतियोगिता को लेकर धाम की बालिकाएं और युवतिया अपने घर को सजाने में जुटी थीं। महिला निर्णायक मंडल की सदस्याओं कमलेश चौहान, सीमा सारस्वत, रीना सिंह, लता शर्मा, कुसुमा दीक्षित, मीरा, मंजू गुप्ता, नीता जेटली, सुधा और प्रवेश, सपना ने पाच बिंदुओं पर हर घर-आगन को निहारा।

मेला महोत्सव को पाच हजार से ज्यादा आमंत्रण

मेला समिति स्मारक समिति के बुलावे पर पुराने दिनों में यहा पं. दीनदयाल उपाध्याय प्रकल्पों से जुड़े पदाधिकारी और कार्यकर्ता आने लगे हैं। मेला महोत्सव समिति से जुडे़ एक पदाधिकारी ने बताया, मेला में देशभर से करीब पाच हजार लोगों को आमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। जबकि आसपास के जिलों के लोगों को अन्य माध्यमों से जानकारी देकर मेला में शामिल होने का निमंत्रण दिया। क्षेत्र के हरेक गाव से आमजन की सहभागिता को प्रचार टीमों को लगाया था। टीम के सदस्यों ने पत्रक के माध्यम से गाव-गाव संपर्क किया।

धाम और क्षेत्र को मेला से उम्मीद

पं. दीनदयाल उपाध्याय के 99वें जन्मोत्सव पर केंद्र में भाजपा सरकार होने के बीच आयोजित मेला से धाम के साथ क्षेत्र की उम्मीदें विकास की लहरों पर सवार दिख रही हैं। क्षेत्रीय निवासी भीकमचंद दुबे का कहना था कि प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी की सरकार के करीब दस साल बाद नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने और मेला में तीन केंद्रीय मंत्रियों के आने से क्षेत्र को विकास की उम्मीद पालने में कोई गुरेज नहीं हैं। इसी गाव के हरीशकर पाठक कहते हैं कि वर्तमान में राजस्थान के राज्यपाल और उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की इस क्षेत्र के विकास में काफ दिलचस्पी थी, वे फ रह को सन 1997 को ही तहसील बनाने को राजी थे, लेकिन अंदरूनी राजनीति ने ऐसा नहीं होने दिया।

भवानी शकर पचौरी और जगमोहन पाठक तो यहा आ रहे कृषि मंत्री और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी समेत पयर्टन मंत्री से विकास की उम्मीदें बाधे बैठे हैं। उनका कहना है, केंद्र सरकार सरकार को फ रह क्षेत्र में बेरोजगार युवाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र खेलना चाहिए।

chat bot
आपका साथी