100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

शिकोहाबाद-फररूखाबाद रेल रूट पर अब ट्रेनें सरपट दौड़ेंगी। रफ्तार बढ़ाने के लिए रेलवे ट्रैक के कायाकल्प का काम शुरू हो गया है। एक साल बाद इस रूट पर ट्रेनों की औसत रफ्तार 100 किमी प्रतिघंटा होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 10:41 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 10:41 PM (IST)
100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

भोगांव (मैनपुरी) । शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने को ट्रैक के कायाकल्प का काम शुरू हो गया है। एक साल बाद इस रूट पर ट्रेनों की औसत रफ्तार 100 किमी प्रतिघंटा होगी।

जिले से होकर गुजर रहे शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट पर वर्तमान में ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 75 किमी प्रतिघंटा है। 104 किमी लंबे इस ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए शिकोहाबाद व कोसमा स्टेशन के मध्य नई रेल पटरियां बिछाने का काम शुरू हो गया है। ट्रैक पर नए स्लीपर भी बिछाए जा रहे हैं। एक साल में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ट्रैक पर 52 किग्राभार की जगह 60 किग्राभार की पटरियों को बिछाया जा रहा है। वरिष्ठ खंड अभियंता कार्य सुनील कुमार यादव ने बताया कि काम को तय समय सीमा के अंदर पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। मेगा ब्लॉक से परिचालन प्रभावित

ट्रैक पर नई पटरियों को बिछाने के कारण रोजाना रेल सेक्शन में मेगा ब्लॉक लागू किया जा रहा है। इसके चलते मालगाड़ियों का संचालन प्रभावित हो रहा है।

आठ करोड़ होंगे खर्च

ट्रैक के उच्चीकरण में करीब आठ करोड़ रुपये खर्च होंगे। कार्य का जिम्मा इलाहाबाद की रेल इन्फ्राटैक कंपनी को दिया गया है। इससे पहले रेलवे प्रशासन इस खंड पर पड़ने वाले पुलों का दुरुस्तीकरण करा चुका है।

chat bot
आपका साथी