मजार निर्माण पर तनाव, भड़के लोग, अधिकारी पहुंचे

किले के दूसरे द्वार पर हो रहे निर्माण से भड़के मुहल्ले के लोग एसडीएम सीओ सिटी ने मौके पर पहुंच रुकवाया निर्माण कार्य।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jun 2019 10:16 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2019 06:23 AM (IST)
मजार निर्माण पर तनाव, भड़के लोग, अधिकारी पहुंचे
मजार निर्माण पर तनाव, भड़के लोग, अधिकारी पहुंचे

मैनपुरी, जासं। शहर के मुहल्ला पुरोहिताना में किला के गेट के पास बनी मजार के विस्तार के लिए हो रहे निर्माण कार्य से मुहल्ले में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। सूचना मिलने पर अधिकारी मौके पर पहुंच गए। निर्माण कार्य रोक दिया गया। लेखपालों ने मौके पर नापजोख की है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई पर निर्णय लिया जाएगा।

मुहल्ला पुरोहिताना में किला के पीछे के गेट के पास मजार है। ये मजार किले की जमीन में स्थित होने की बात बताई जाती है। कुछ साल पहले आसपास के लोगों ने मजार का जीर्णोद्धार करा दिया था। मजार के आसपास जमीन पड़ी है। किला के कारिदा इस जमीन को किला की संपति बताते हैं।

शनिवार को मुस्लिम समुदाय के कुछ युवकों ने मजार के विस्तार के लिए निर्माण कार्य शुरू किया, जिससे वहां के रहने वाले दूसरे समाज के लोगों में आक्रोश फैल गया। जानकारी होने पर किला के कारिदा भी मौके पर पहुंच गए। निर्माण का विरोध करने पर टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। सूचना मिलने पर एसडीएम सदर रजनीकांत, सीओ सिटी अभय नरायन राय, इंस्पेक्टर कोतवाली ओमहरी बाजपेयी मौके पर पहुंच गए। अधिकारियों ने निर्माण कार्य रुकवा दिया।

क्षेत्रीय लेखपाल को जांच के आदेश दिए। लेखपालों की टीम ने मौके पर नापजोख की है। जमीन के स्वामित्व को लेकर भी जांच की जा रही है। अधिकारियों ने जांच के दौरान निर्माण न किए जाने की हिदायत दी है।

बॉक्स

- किले के जमीन पर बनी है मजार

मुहल्ले के निवासी बुजुर्गों के अनुसार पूर्व में यह स्थान किला परिसर में था। बारिश के चलते किला की दीवार ढहने से यहां मलबा इकट्ठा हो गया था। किले के उत्तराधिकारी जयपुर में रहते हैं। मौका मिलने पर कुछ लोगों ने इसी मलबे पर मजार का निर्माण कर दिया था। उस समय किसी ने कोई विरोध नहीं किया था। बाद में मजार ने स्थायी रूप ले लिया।

chat bot
आपका साथी