दो सौ रुपये में तैयार किया सिक्योरिटी अलार्म

मैनपुरी: मॉडल एक: सिक्योरिटी अलार्म जीएसएम महाविद्यालय में बीटीसी के छात्र शरद मिश्रा ने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Nov 2017 10:25 PM (IST) Updated:Tue, 21 Nov 2017 10:25 PM (IST)
दो सौ रुपये में तैयार किया सिक्योरिटी अलार्म
दो सौ रुपये में तैयार किया सिक्योरिटी अलार्म

मैनपुरी:

मॉडल एक: सिक्योरिटी अलार्म

जीएसएम महाविद्यालय में बीटीसी के छात्र शरद मिश्रा ने एक ऐसा सिक्योरिटी अलार्म तैयार किया है, 30 मीटर के दायरे में कोई भी हलचल होगी, तो ये ऑन हो जाएगा। इसे मात्र दो सौ रुपये में तैयार किया गया है। इसके लिए इसमें एक टाइम सेंसर, एक डिस्टेंस सेंसर और एक मोड सेंसर लगाया गया है। ये तीनों सेंसर बाजार में आसानी से 50 से 60 रुपये में उपलब्ध हो जाते हैं। इसके अलावा एक एलडीआर सर्किट इसमें लगाया गया है। इसकी कीमत 150 रुपये है।

मॉडल दो: स्मॉग रिड्यूस प्रोजेक्ट

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में बीटीसी की छात्रा शिवानी ¨सह ने स्मॉग से छुटकारा दिलाने के लिए एक मॉडल प्रदर्शित किया। इस मॉडल के अनुसार शहरों में ऐसे टावर बनाए जाएं, जिन पर एक ओर पॉजिटिव चार्ज और दूसरी और निगेटिव चार्ज दिया जाएगा। स्मॉग में मौजूद कणों पर भी चार्ज होता है। ऐसे में वे टावर पर चिपक जाएंगे। जिस पर पानी की बौछार कर स्मॉग से छुटकारा पाया जा सकता है।

शहर के राजकीय इंटर कॉलेज में मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू बाल विज्ञान, गणित व पर्यावरणीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर के कॉलेजों से 96 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य, अपशिष्ट प्रबंधन, परिवहन व संचार, गणितीय प्रतिरूपण आदि पर मॉडलों का प्रदर्शन किया। निर्णायक मंडल ने जब मॉडलों का निरीक्षण किया तो सभी एक से बढ़कर एक थे। जिसमें निरीक्षण के बाद गंगासहाय कन्या इंटर कॉलेज की अंजली, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज की अंजू पाल, पूर्व माध्यमिक विद्यालय गणेशपुर के आकाश यादव, नगर ¨सह इंटर कॉलेज के आकाश कुमार, श्री चित्रगुप्त इंटर कॉलेज सोनी, एके इंटर कॉलेज बरनाहल की माधुरी शाक्य, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज की शोभा, राजकीय इंटर कॉलेज के शेखर, राजकीय हाईस्कूल अमेहरा की सुरभि शाक्य, जनता इंटर कॉलेज सराय लतीफ के सत्यम, शांति बाल कल्याण इंटर कॉलेज के आशीष गुप्ता, राजकीय हाईस्कूल अमेहरा के अर्जुन कुमार, गंगा सहाय कन्या इंटर कॉलेज की मुस्कान सागर, राजकीय हाईस्कूल अमेहरा की महाश्वेता, जैन इंटर कॉलेज मैनपुरी के मृदुल मिश्रा, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज घिरोर की निशा, अमर शहीद इंटर कॉलेज की रशिका यादव का मंडलीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयन किया गया। शिक्षक संवर्ग में शिवराज ¨सह, अलका पाठक, शरद मिश्रा, दीक्षा यादव, आकांक्षा सक्सेना, नेहा चंद्रा के मॉडलों का चयन किया गया।

जिला विद्यालय निरीक्षक जीएस राजपूत ने भी प्रदर्शनी में मॉडलों का निरीक्षण किया। निर्णायक मंडल में पूर्व प्रधानाचार्य आरबी लाल शाक्य, राजेश चंद्र सक्सेना, रवींद्र ¨सह शामिल रहे। इस दौरान ललित गुप्ता, डीएस चौहान, संतोष शाक्य, बृजेश कुमार, सतेंद्र ¨सह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी