70 आसरा आवासों का आवंटन निरस्त

मैनपुरी जासं आसरा और कांशीराम आवासों के आवंटन में बड़े पैमाने पर अनियमितता मिली हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Sep 2020 05:30 AM (IST) Updated:Sat, 12 Sep 2020 05:30 AM (IST)
70 आसरा आवासों का आवंटन निरस्त
70 आसरा आवासों का आवंटन निरस्त

मैनपुरी, जासं : आसरा और कांशीराम आवासों के आवंटन में बड़े पैमाने पर अनियमितता मिली है। जांच के दौरान इसका पता चला। इसके बाद डीएम ने बड़ी संख्या में आवासों के आवंटन निरस्त कर दिए। अब नए सिरे से आवेदन लेकर वास्तविक पात्रों को आवंटन किया जाएगा।

जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत आवासों का आवंटन किया गया था। इनमें से कई ऐसे भी लाभार्थी हैं जिन्होंने मकानों में पैर भी नहीं रखा। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह का कहना है कि औडेन्य पड़रिया के पास आसरा आवास योजना के तहत 396 मकानों का निर्माण कराया गया है। 2018-19 में लॉटरी के जरिए इनका आवंटन हुआ था।

इनमें से 70 ऐसे लाभार्थी शामिल हैं जिन्होंने अभी तक मकानों पर अपना कब्जा प्राप्त नहीं किया है। डूडा द्वारा इन लोगों को नोटिस भी भेजे गए लेकिन उनका भी जवाब नहीं आया। लिहाजा, इन सभी 70 आवासों का आवंटन निरस्त कर दिया गया है। नगर पालिका द्वारा वास्तविक पात्रों से आवेदन मांगे जाएंगे। नए सिरे से जांच के बाद लाभार्थियों को आवास दिए जाएंगे।

डीएम का कहना है कि कांशीराम आवासीय योजना में भी यही लापरवाही देखने को मिली है। एसडीएम सदर से कराई गई जांच में 524 आवासों में या तो ताला मिला या फिर अवैध कब्जे और किराएदार मिले। डूडा द्वारा जारी किए गए नोटिस में से 287 आवंटियों ने तो अपने जवाब दिए लेकिन बाकी ने कोई ध्यान ही नहीं दिया। डीएम का कहना है कि रिक्त आवासों के सापेक्ष अभी तक 354 लोगों के आवेदन डूडा कार्यालय में आए हैं। एसडीएम सदर द्वारा जांच कराई जा रही है। पात्रता जांच पूर्ण होने के बाद नए पात्रों को आवास आवंटित कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी