एसआइटी ने नवोदय स्कूल में डेढ़ घंटे लगाई जांच की क्लास

मैनपुरी जासं। छात्रा हत्याकांड प्रकरण में सरकार की सख्ती के बाद अब जांच भी रफ्तार पकड़ गई है। देर शाम एसआइटी के गठन के बाद सोमवार दोपहर में ही अध्यक्ष बनाए गए आइजी कानपुर मैनपुरी पहुंच गए। पहले स्थानीय पुलिस अधिकारियों को मामले की जांच कर रही एसटीएफ से अब तक हुई प्रगति की जानकारी ली। इसके बाद भोगांव स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के हॉस्टल पहुंचे। यहां आइजी कानपुर ने स्टाफ से अकेले में पूछताछ की। करीब डेढ़ घंटे तक वह पूछताछ और घटना स्थल का मुआइना करते रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Dec 2019 11:58 PM (IST) Updated:Tue, 03 Dec 2019 06:09 AM (IST)
एसआइटी ने नवोदय स्कूल में डेढ़ घंटे लगाई जांच की क्लास
एसआइटी ने नवोदय स्कूल में डेढ़ घंटे लगाई जांच की क्लास

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: छात्रा हत्याकांड की जांच में लापरवाही के आरोप में एसपी अजय शंकर राय के तबादले से प्रशासन में खलबली मच गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त तेवर को भांपते हुए विशेष जांच दल (एसआइटी) भी जांच को रफ्तार देने में जुट गया। कानपुर परिक्षेत्र के आइजी मोहित अग्रवाल की अगुवाई में एसआइटी ने सोमवार को पहले जांच की प्रगति जानी और फिर स्कूल में जाकर करीब डेढ़ घंटे तक कक्षा लगाई।

दो माह पुराने छात्रा हत्याकांड की जांच में लापरवाही पर मुख्यमंत्री ने एसपी अजय शंकर राय को हटा दिया था। उनके स्थान पर तैनात शामली के एसपी अजय कुमार ने सोमवार को यहां आकर चार्ज ले लिया। शासन ने सीबीआइ जांच के लिए केंद्र सरकार को पुन: रिमाइंडर भेजने और सीबीआइ जांच शुरू होने तक कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल के नेतृत्व में तीन सदस्यीय एसआइटी गठित कर दी। इसमें मैनपुरी के नवागत एसपी अजय कुमार और एसटीएफ के सीओ श्यामकांत बतौर सदस्य शामिल किए गए।

सोमवार दोपहर करीब एक बजे आइजी मोहित अग्रवाल शहर के ट्रांजिट हॉस्टल पहुंच गए। एसटीएफ के सीओ श्यामकांत और एएसपी ओमप्रकाश सिंह से बंद कमरे में करीब एक घंटे तक बातचीत की। सीओ श्यामकांत इस मामले की जांच पहले से ही कर रहे हैं। निवर्तमान एसपी अजय शंकर राय से भी जानकारी ली।

घटनास्थल का मुआयना

एसआइटी ने विद्यालय के हॉस्टल के उस कमरे का मुआयना किया जिसमें छात्रा रहती थी। उस बरामदे का निरीक्षण किया जिसमें छात्रा का शव लटका पाया गया था। मेस में जाकर व्यवस्था को समझा। ग‌र्ल्स व बॉयस हॉस्टल की दूरी आंकी। ग‌र्ल्स हॉस्टल से शिक्षकों के आवासीय परिसर में आवागमन के रास्तों का नक्शा तैयार कराया।

इनसे किए सवाल-जवाब

महिला स्टाफ घटना के दिन हुए पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। उपप्राचार्य एसके त्रिपाठी व प्रवक्ता एसके शर्मा से हॉस्टल में बालिकाओं के रुकने, हॉस्टल में लगे सीसीटीवी कैमरों के बारे में पूछा। कैमरों की संख्या बढ़ाने को कहा। आइजी मोहित अग्रवाल ने वार्डन अमिता सिंह से भी पूछताछ की। छात्राओं से बातचीत की। इसके बाद एसआइटी ने कोतवाली पहुंचकर जांच प्रगति का ब्योरा लिया।

chat bot
आपका साथी