निगरानी समितियां भी करेंगी कोरोना की जांच

प्रत्येक समिति को उपलब्ध कराई जाएंगी पांच-पांच किट बाहर से आने वालों की जांच कर देंगी प्रतिदिन रिपोर्ट

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 06:25 AM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 06:25 AM (IST)
निगरानी समितियां भी करेंगी कोरोना की जांच
निगरानी समितियां भी करेंगी कोरोना की जांच

जासं, मैनपुरी: कोरोना के बढ़ते मामलों को देख अब शासन ने निगरानी समितियों की जवाबदेही भी तय कर दी है। प्रत्येक समिति को कोरोना की जांच करनी होगी। इसके लिए समितियों को पांच-पांच एंटीजेन किट उपलब्ध कराई गई हैं। इन समितियों को बाहर से आने वालों की सूचना प्रतिदिन जिला मुख्यालय को भेजनी होगी।

जिले में कोरोना की तेजी से बढ़ती रफ्तार को देखते हुए मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने जांच का दायरा बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग जिले में सक्रिय निगरानी समितियों की जानकारी को सार्वजनिक करे। जहां ये समितियां हैं, वहां इनकी सूची को सार्वजनिक कराया जाए। प्रत्येक समिति को पांच-पांच एंटीजेन जांच किटें उपलब्ध कराई जाएं।

समिति के सदस्यों को संदिग्धों की जांच कर प्रतिदिन की सूचना जिला मुख्यालय और कोविड कमांड सेंटर को भेजनी होगी। इतना ही नहीं, ऐसे लोग जो गैर जिलों से आए हों या फिर जिनके स्वास्थ्य में पिछले कुछ दिनों से परिवर्तन दिख रहा हो, उन सभी की प्राथमिकता के आधार पर जांच कराएंगी। सीएमओ डा. पीपी सिंह का कहना है कि सभी समितियों को सक्रिय कर उन्हें जांच के लिए एंटीजेन किटें उपलब्ध कराई जाएंगी।

ग्राम निगरानी समितियों को किया जा रहा सक्रिय

डीपीआरओ स्वामीदीन का कहना है कि अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा दिए गए निर्देश के बाद ग्राम निगरानी समितियों को सक्रिय किया जा रहा है। इन समितियों को जिम्मेदारी सौपी गई है कि क्षेत्र में कोरोना संक्रमित के घर तक दवाओं की किट को पहुंचाना और नियमित संक्रमित की सेहत की जानकारी जुटाना होगा। सभी 549 ग्राम पंचायतों में समितियों का गठन किया जा चुका है। अब इनके कार्य की प्रतिदिन पड़ताल कराई जाएगी। इन्हें किया गया ग्राम निगरानी समिति में शामिल

डीपीआरओ का कहना है कि इन समितियों में पंचायत सहायकों को सदस्य सचिव बनाया गया है। ग्राम प्रधान को अध्यक्ष के तौर पर शामिल किया गया है। इनके अलावा समिति में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, राशन डीलर, लेखपाल, रोजगार सेवक, स्वच्छाग्राही, युवक मंगल दल के सदस्य और चौकीदारों को भी शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी