एटीएम को नहीं पसंद हिंदी भाषा

By Edited By: Publish:Sun, 04 Nov 2012 07:23 PM (IST) Updated:Sun, 04 Nov 2012 11:25 PM (IST)
एटीएम को नहीं पसंद हिंदी भाषा

मैनपुरी: नगर की पंजाबी कॉलोनी स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की एटीएम पर रविवार को चस्पा नोटिस देख कर हरेक की जुबान पर बस यही बात थी कि सरकार एक ओर हिंदी भाषा को बढ़ावा देने की बात करती है, दूसरी ओर सरकारी मुलाजिम अंग्रेजी भाषा में काम करने की वकालत करते हैं।

रविवार को उक्त स्थान पर लगे बैंक आफ बड़ौदा की एटीएम पर एक पर्ची चस्पा थी कि एटीएम ग्राहक मशीन से रूपये निकालने के लिए अंग्रेजी भाषा का ही प्रयोग करें अन्यथा हिंदी भाषा का प्रयोग करने पर उनकी धनराशि तो कट जायेगी, लेकिन उन्हें एटीएम से धनराशि का भुगतान नहीं हो सकेगा।

एटीएम पर लगा यह नोटिस जो भी देखता बस यही कहता नजर आता कि एक ओर तो सरकार हिंदी भाषा को बढ़ावा देने की बात करती है, दूसरी ओर सरकार के मुलाजिम अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करने पर जोर देते हैं। एटीएम मशीन से धनराशि निकालने आये ग्राहक शिवम मिश्रा, गौरव सिंह, प्रदीप कुमार का कहना था कि आखिर हिंदी का प्रयोग क्यों वर्जित है, जबकि हिंदी के उत्थान की बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं।

एटीएम के गार्ड ने बताया कि मशीन में कुछ गड़बड़ी है। आज रविवार होने के कारण यह समस्या आ गयी है। इसीलिए उसने अधिकारियों से पूछकर पर्ची चस्पा कर दी है। सोमवार को इस समस्या का निदान हो जायेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी