शौचालयों का मानक परखेंगे को दौड़ेंगे अफसर

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: जिले के लोहिया गांवों में शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो रहा है।

By Edited By: Publish:Sat, 23 Jul 2016 04:17 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jul 2016 04:17 PM (IST)
शौचालयों का मानक परखेंगे को दौड़ेंगे अफसर

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: जिले के लोहिया गांवों में शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो रहा है। जो शौचालय बन रहे हैं उनमें से अधिकांश में मानकों की अनदेखी है। शौचालय निर्माण में अब मानकों की अनदेखी रोकने और समय से निर्माण पूर्ण कराने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। यह अधिकारी 20 दिन में सत्यापन कर रिपोर्ट सीडीओ को देंगे। उसके बाद शौचालयों का निर्माण कराएंगे।

जिले में वित्तीय वर्ष 2014-15 और 2015-16 में 24-24 गांवों का चयन लोहिया गांवों के रूप में किया गया है। इनमें से अधिकांश गांवों में शौचालयों का निर्माण पूर्ण नहीं हुआ। जो शौचालय बने हैं उनमें से अधिकांश में मानकों की अनदेखी की गई है। कई बार पंचायत सचिवों और सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देश देने के बाद कार्य में अपेक्षित प्रगति नहीं हुई।

सीडीओ डॉ. उज्ज्वल कुमार ने शौचालय निर्माण की धीमी प्रगति और मानक के अनुसार शौचालय निर्माण न होने की शिकायतों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी 48 गांवों के सत्यापन के लिए नौ अधिकारियों की टीम बनाई हैं। यह टीम रिपोर्ट 20 दिन में सीडीओ को सौपेंगी। इसके बाद मानक के अनुसार शौचालय निर्माण पूर्ण कराए जाएंगे।

बॉक्स

इन्हें मिली जिम्मेदारी

विकास खंड मैनपुरी के लिए ऊसर सुधार निगम के अधिकारी ¨बदुप्रकाश को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह से विकास खंड कुरावली की जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी अजय कुमार त्रिवेदी को, सुल्तानगंज की अपर जिला कृषि अधिकारी राधेश्याम यादव को, बेवर की जिला कृषि रक्षा अधिकारी जनार्दन को, जागीर की टीइपी सेंटर के सर्वेश कुमार शंखवार को, किशनी की टीईपी सेंटर के डॉ. महेंद्र कटियार को, करहल की जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी आरजी गौतम, बरनाहल की, उपायुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता नीरजदेव, विकास खंड घिरोर की जिला बचत अधिकारी अरुण कुमार को सौंपी गई है।

chat bot
आपका साथी