विकास खंडों में भी युवाओं का जलवा

मैनपुरी: विकास खंडों की राजनीति में अब युवाओं का दमखम दिख रहा है। ब्लॉक से लेकर गांव तक के विकास

By Edited By: Publish:Sun, 07 Feb 2016 09:19 PM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2016 09:19 PM (IST)
विकास खंडों में भी युवाओं का जलवा

मैनपुरी: विकास खंडों की राजनीति में अब युवाओं का दमखम दिख रहा है। ब्लॉक से लेकर गांव तक के विकास की जिम्मेदारी भी मतदाताओं ने युवाओं के कंधों पर डाल दी है। जिले के नौ विकास खंडों में में आधा दर्जन की कमान युवाओं के हाथ में आ गई है।

खास बात ये हैं कि इन छह विकास खंडों में चालीस से कम उम्र के प्रमुख विजयी हुए हैं। इनमें से तीन प्रमुख ऐसे हैं, जो 30 या तीस साल की कम उम्र के हैं। ये युवा अब युवाओं के लिए बेहतर कार्य करने की भी सोच रहे हैं। युवा प्रमुखों की आंखों में पूरे विकास खंड क्षेत्र के विकास का सपना पल रहा है।

जागीर विकास खंड से निर्विरोध प्रमुख निर्वाचित रजनीश यादव कहती हैं कि अभी तक उनके पति आशुतोष यादव ब्लॉक प्रमुख थे। अब उन्हें ये जिम्मेदारी मिली है। ऐसे में क्षेत्र का संपूर्ण विकास कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है। वह कहती हैं कि बिना किसी भेदभाव के विकास कराया जाएगा। क्षेत्र के युवाओं को भी रोजगार मिल सके, इसके लिए भी व्यापक प्रयास किए जाएंगे।

करहल से ब्लॉक प्रमुख बने बिल्लू यादव सपा महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव के भांजे हैं। वह कहते हैं कि रोजगार के अवसर तलाश कर बेरोजगारों को काम देने का प्रयास होगा।

बेवर से निर्दलीय प्रमुख बनीं शमा चौहान कहती हैं कि क्षेत्र का संपूर्ण विकास कराने का उन्होंने संकल्प लिया है, उसे पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी।

मैनपुरी ब्लॉक से प्रमुख चुने गए यश यादव जिले में सबसे कम उम्र के प्रमुख बने हैं। उनकी उम्र महज 27 वर्ष है। वह कहते हैं कि युवा होने के कारण युवाओं की दिक्कतें अच्छी तरह जानता हूं। युवाओं के लिए बेहतर से बेहतर कार्य करूंगा।

ब्लॉक सुल्तानगंज से विजयी रहीं आरती शंखवार (30) का कहना है कि उनका पहला प्रयास क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगारपरक शिक्षा की व्यवस्था कराना है। ग्रामीण इलाकों के अधिकांश शिक्षित युवा अवसरों के अभाव में प्रतिभा के प्रदर्शन से वंचित रह जाते हैं। ऐसे युवाओं के लिए सेमिनार के माध्यम से साक्षात्कार प्रक्रियाएं कराई जाएंगी, ताकि शिक्षित बेरोजगार भी रोजगार प्राप्त कर सकें।

कुरावली ब्लॉक से जीतीं अरुणलता (37) का कहना है कि उनकी प्राथमिकता में महिला सुरक्षा और नारी सशक्तिकरण शामिल होगा। महिलाओं को अभी भी शासन द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं है। योजनाओं का जानकारी देने के बाद उन्हें उनसे लाभान्वित कराने के प्रयास किए जाएंगे।

नौ में सात ब्लॉक में महिलाओं का कब्जा

मैनपुरी: इस बार ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में आधी आबादी का भी दबदबा रहा। जिले के नौ ब्लॉकों में से सात पर महिला प्रमुख बनीं। बेवर, किशनी, कुरावली, बरनाहल, घिरोर, सुल्तानगंज, जागीर ब्लॉक में महिलाएं प्रमुख पद पर आसीन हुई हैं। घिरोर, बेवर और किशनी अनारक्षित सीटें थीं, लेकिन इनमें महिलाओं ने बाजी मारी, जबकि अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सुल्तानगंज विकास खंड में भी महिला उम्मीदवार ही विजयी हुईं।

chat bot
आपका साथी