तीन आढ़तियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के दिए आदेश

By Edited By: Publish:Wed, 24 Apr 2013 09:38 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2013 11:45 PM (IST)
तीन आढ़तियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के दिए आदेश

मैनपुरी: मंडी लाइसेंस के नियम व शर्तो की अनदेखी करने, किसानों को गुमराह कर 1350 रुपए खरीद दर्शाकर मंडी शुल्क जमा न करने, रिकार्ड मांगने पर मौके से गायब होने पर आढ़तियां राकेश कुमार, गया प्रसाद, बाबा जयगुरुदेव ट्रेडिंग कंपनी के स्वामियों के विरुद्ध धारा 409 में प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ ही मंडी से स्थान खाली कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने मंडी सहायक, अम्बरीश मिश्रा को दिए। किसानों का शोषण कर 1325 रुपए प्रति कुंतल की खरीद कर रहे गुरुजी ट्रेडिंग कंपनी को तत्काल मौके पर ही तहसीलदार भोगांव को बुलाकर सील कराया।

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने खाद्य एवं रसद के भोगांव, बेवर, किशनी में स्थापित केंद्रों के निरीक्षण के दौरान ये निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि भोगांव स्थित केंद्र का लक्ष्य 28 हजार कुंतल, लक्ष्य शून्य, बेवर केंद्र का लक्ष्य 60 हजार कुंतल, खरीद मात्र 20 कुंतल 50 किलो, क्रय केंद्र किशनी का लक्ष्य 35 हजार कुंतल, खरीद मात्र 181 कुंतल, जबकि अकेले मंडी बेवर में आढ़तियों द्वारा तीन कुंतल की खरीद की गयी है। यह स्थिति देख नाराज जिलाधिकारी ने जब केंद्र प्रभारियों से इस बाबत जानकारी की तो उनके द्वारा बहानेबाजी की गई। क्रय केंद्र के केंद्र प्रभारी ने बताया कि केंद्र पर अभी कोई किसान नहीं आया। क्षेत्र में गेहूं की कटान चल रही है। गत वर्ष इस केंद्र पर 14123 कुंतल गेहूं की खरीद हुयी थी लेकिन इस बार अभी तक खरीद शून्य है। इस पर झल्लाए जिलाधिकारी ने प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करने के आदेश जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी एसएमएच जाफरी को देते हुए कहा कि किसानों का विश्वास जीते और गांव-गांव जाकर किसानों को समझाएं, उन्हें उनकी उपज का वाजिब मूल्य अवश्य मिलेगा।

श्री आनंद ने बेवर मंडी में स्थापित क्रय केंद्र पर दुर्दशा पाई। केंद्र प्रभारी द्वारा अभी तक 20 कुंतल 50 किलो गेहूं खरीदा गया है और इसका भी भुगतान किसान को नहीं मिला है। आढ़तियों द्वारा मंडी शुल्क भी जमा नहीं किया गया है। बुलाने पर एक भी आढ़तियां उपस्थित नहीं हुआ और ना ही खरीद संबंधी कोई रिकार्ड अवलोकनार्थ प्रस्तुत किया।

जिलाधिकारी ने खाद्य एवं रसद के किशनी क्रय केंद्र प्रभारी राकेश बाथम व लेखपाल को आदेश दिया कि वह लक्ष्य की शत प्रतिशत पूर्ति हेतु किसानों से संपर्क कर उनका गेहूं खरीदे। केंद्र पर उपस्थित अरसारा निवासी हरेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र पर उनका गांव सम्बद्ध न होने के कारण उनका गेहूं नहीं खरीदा गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी