पलायन रोकने को हो एक समान मजदूरी: बृजभूषण राजपूत

संवाद सूत्र, पनवाड़ी : विकास खंड की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पहुंचे विधायक ने ग्राम पंचायत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 11:27 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 11:27 PM (IST)
पलायन रोकने को हो एक समान मजदूरी: बृजभूषण राजपूत
पलायन रोकने को हो एक समान मजदूरी: बृजभूषण राजपूत

संवाद सूत्र, पनवाड़ी : विकास खंड की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पहुंचे विधायक ने ग्राम पंचायत अधिकारियों और ग्राम प्रधानों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मनरेगा श्रमिकों को 175 रुपये का भुगतान किया जा रहा है। श्रमिक इससे अधिक पाने के लिए दूसरे प्रदेशों में पलायन कर रहे हैं। समाज मजदूरी का मुद्दा विधानसभा में उठाया जाएगा।

विकास खण्ड की साप्ताहिक बैठक में पहुंचे विधायक ब्रजभूषण राजपूत ने विकास कार्यो की प्रगति की जानकारी ली। समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों व प्रधानों की समस्याओं पर बात की। पौधरोपण की जानकारी पर बताया गया कि जिलाधिकारी के 42 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 38200 पौधों का पौधरोपण किया गया है। विधायक ने बताया कि मनरेगा योजना से जितना चाहें पौधरोपण करा लें। उन्होंने कहा कि मनरेगा में मजदूरों की मजदूरी 175 रुपये होने से लोग काम नहीं करते और अन्य प्रदेशों में पलायन कर रहे हैं। जिसे रोकने के लिए एक समान मजदूरी कराये जाने की विधानसभा में बात रखी जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास के सत्यापन के लिए विधायक ने कहा कि यह किसी भी दशा में अपात्रों को नहीं मिलना चाहिए। सत्यापन के दौरान वाहन, टेलीविजन, अधिक जमीन, पक्के मकान वालों को योजना में अपात्र की श्रेणी में रखा जाए। प्रथम वरीयता में भूमिहीन विकलांग को पात्रता की श्रेणी में रखा जाए। ग्राम प्रधान और सचिव के बीच सामंजस्य बनाने के लिए खंड विकास अधिकारी की मध्यस्ता में दोनों के बीच तनाव को दूर कर विकास कार्यों मे तेजी लाई जाए। जिससे विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों का प्रदेश में चयन हो। राकेश राजपूत, अवर अभियंता लाखन ¨सह, एडीओ पंचायत दयाराम निर्मल सहित सभी सचिव और तकनीकी सहायक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी