डीएम के निरीक्षण में खुली पोल, स्कूल और अस्पताल में मिलीं खामियां

जागरण संवाददाता महोबा परिषदीय स्कूल में कायाकल्प योजना के तहत विद्यालय संवारने का अभियान तो चला लेकिन डीएम के निरीक्षण में यहां के हालात बहुत खराब मिले।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 12:26 AM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 12:26 AM (IST)
डीएम के निरीक्षण में खुली पोल, स्कूल और अस्पताल में मिलीं खामियां
डीएम के निरीक्षण में खुली पोल, स्कूल और अस्पताल में मिलीं खामियां

जागरण संवाददाता, महोबा : परिषदीय स्कूल में कायाकल्प योजना के तहत विद्यालय संवारने का अभियान तो चला, लेकिन कार्य सिर्फ फाइलों में हुआ। डीएम के निरीक्षण में इसकी पोल भी खुल गई। विद्यालय में डीएम को इज्जतघर जर्जर मिला, साथ ही टोटियां भी गायब मिली। वहीं, श्रीनगर पीएचसी में बेडसीट गंदगी मिली। कई यंत्र खराब मिले। इस पर संबंधित को कड़ी फटकार लगाई।

डीएम सत्येंद्र कुमार ने जिले में स्वास्थ्य व शिक्षा की हकीकत जानने के लिए पीएचसी श्रीनगर, प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल ज्यौंरैया का निरीक्षण किया। पीएचसी श्रीनगर में स्टाफ की उपस्थिति देखी। जच्चा/ बच्चा वार्ड का निरीक्षण किया। यहां प्रसूताओं से जननी सुरक्षा सहित अन्य योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। डिलीवरी के दौरान इस्तेमाल होने वाले कई यंत्र जैसे बॉडी वार्मर आदि चालू स्थिति में नहीं मिले। वार्ड में गंदे बेडसीट थे। वहां मौजूद स्टाफ नर्स मंजूलता को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही सफाई के निर्देश दिए हैं।

प्राथमिक विद्यालय व जूनियर हाई स्कूल ज्यौंरैया में बच्चों को बांटे जा रहे रिपोर्ट कार्ड तथा स्वेटर वितरण की जानकारी ली। स्वेटर वितरण न होने, रिपोर्ट कार्ड के कई कॉलम खाली पाए जाने पर प्रधानाचार्य को रिपोर्ट कार्ड दुरुस्त कराने तथा जल्द से जल्द स्वेटर, जूते, मोजे आदि का वितरण कराने को कहा। विद्यालय में इज्जतघर की टोटियां टूटी थी। पानी सप्लाई की व्यवस्था भी खराब मिली। लौटते समय डीएम ने सूरा चौकी के नजदीक स्थित महेश कुमार प्रगतिशील किसान के कृषि फार्म का भ्रमण किया तथा उनके द्वारा की जा रही जैविक कृषि की सराहना की। साथ ही जानकारियों को साक्षा किया।

chat bot
आपका साथी