दिल्ली के डॉक्टरों से मरीज ले रहे परामर्श

.65 वर्षीय रमेश घुटना दर्द से परेशान हैं। अभी तक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Apr 2020 09:52 PM (IST) Updated:Wed, 22 Apr 2020 06:06 AM (IST)
दिल्ली  के डॉक्टरों से मरीज ले रहे परामर्श
दिल्ली के डॉक्टरों से मरीज ले रहे परामर्श

केस-1

65 वर्षीय रमेश घुटना दर्द से परेशान हैं। अभी तक ग्वालियर में उपचार चल रहा था। लॉक डाउन से दवाएं समाप्त होने पर जाना कठिन हो गया। सीएससी के माध्यम से दिल्ली की एक महिला डॉक्टर ने आन लाइन लक्षण पूछते हुए परामर्श दे दवाएं बताई। अब लाभ है। केस-2

28 वर्षीय सुनीता के दोनों कानों के पर्दों में समस्या है और अक्सर असहनीय दर्द होता रहा है। मध्यप्रदेश के छतरपुर में उपचार चल रहा है। लॉक डाउन से न जा पाने की स्थिति में दिल्ली के डाक्टर से आन लाइन परामर्श मिला। कुछ राहत लग रही है।

-- जागरण संवददाता, महोबा : लॉकडाउन के दौरान गंभीर एवं अन्य बीमारियों के शिकार लोगों की समस्या देख आयुष मंत्रालय ने ऑनलाइन परामर्श की सुविधा शुरू की। शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र के लोग किसी भी तरह की समस्या महसूस करने पर जन सेवा केंद्र जाकर मंत्रालय के संबद्ध दिल्ली के डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल वीडियो कॉफ्रेंसिग के एक रुपये का भुगतान करना होगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय व एनआइसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) के बीच हुए करार के अनुसार गांव-गांव में स्थित सीएससी पर अब आयुष मंत्रालय के सूचीबद्ध डॉक्टरों से पीड़ितों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात कराएगी।

सीएससी संचालक इसके लिए उपयोगकर्ता से मात्र एक रुपये वीडियो कांफ्रेंसिग का चार्ज करेगा। स्थायी बीमारियों जैसे मधुमेह, रक्तचाप, हृदयरोग, लीवर, किडनी आदि के साथ अन्य की बीमारियों से ग्रस्त लोग उपचार करा रहे हैं

कनेक्शन होते ही वहां एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद आदि मान्य पैथी के विकल्प देने होंगे। सीएससी संचालकों को इसका प्रशिक्षण दिया गया है।

लॉकडाउन में फंसे लोगों और लगातर उपचार में चल रहे मरीजों की समस्या देखते हुए यह सुविधा दी गई है। आयुष मंत्रालय से करार के बाद जनपद की सभी 300 सीएससी संचालकों को प्रशिक्षण देकर काम शुरू कर दिया गया है। अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। पीड़ित को एक रुपये में घर बैठे सुविधा मिल रही है।

- शिवा कपूर, जिला प्रबंधक, एनआइसी --- घर से ले सकते हैं चिकित्सीय परामर्श

महोबा : डीएम अवधेश कुमार तिवारी ने कहा कि कोविड-19 रोग संचरण को देखते हुए टेली-कंसल्टेशन की चौबीस घंटे सुविधा देने के लिए डॉक्टर तैनात किए गए हैं, ताकि लोग फोन पर चिकित्सीय परामर्श ले सकें। लोग निम्न नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। समय : डॉक्टर : नंबर

सुबह आठ से शाम चार : डॉ. नरेंद्र राजपूत : 9873400802

शाम चार बजे से रात 12 : डॉ. गुलशेर : 7007762221

रात 12 से सुबह आठ बजे : डॉ. डी सी तिवारी : 8707281354

chat bot
आपका साथी