चुनाव खर्च का हिसाब रखेंउम्मीदवार : प्रेक्षक

प्रेक्षक राजेश कात्याल ने कलेक्ट्रेट सभागार में संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचन लड़ने वाले सभी उम्मीदवार के साथ निर्वाचन व्यय से संबंधित आवश्यक प्रशिक्षण एवं व्यय लेखों के रख-रखाव के बारे में बैठक की। प्रेक्षक ने कहा कि उम्मीदवार आयोग की गाइड लाइन के अनुसार कार्य करें। सभी प्रत्याशी का चुनाव से संबंधित एक व्यक्तिगत खाता होगा जिसमें मात्र चुनाव से संबंधित प्राप्ति एवं व्यय होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 11:21 PM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 11:21 PM (IST)
चुनाव खर्च का हिसाब रखेंउम्मीदवार : प्रेक्षक
चुनाव खर्च का हिसाब रखेंउम्मीदवार : प्रेक्षक

महराजगंज: प्रेक्षक राजेश कात्याल ने कलेक्ट्रेट सभागार में संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचन लड़ने वाले सभी उम्मीदवार के साथ निर्वाचन व्यय से संबंधित आवश्यक प्रशिक्षण एवं व्यय लेखों के रख-रखाव के बारे में बैठक की।

प्रेक्षक ने कहा कि उम्मीदवार आयोग की गाइड लाइन के अनुसार कार्य करें। सभी प्रत्याशी का चुनाव से संबंधित एक व्यक्तिगत खाता होगा, जिसमें मात्र चुनाव से संबंधित प्राप्ति एवं व्यय होगा। किसी भी फर्म या व्यक्ति को अधिकतम 10 हजार रुपये नकद लेन देन किया जाएगा, जिसका इसी खाते से आहरित, जमा किया जाएगा। अगर निर्वाचन अवधि से संबंधित संस्था, व्यक्ति को दी जाने वाली धनराशि 10 हजार से अधिक होती है, तो उसे चेक या आरटीजीएस से भुगतान करें। समस्त भुगतान से संबंधित वैध बाउचर संबधित फर्म से प्राप्त करेंगे, जिसमें जीएसटी एवं फोन, मोबाइल नंबर अवश्य हो, एवं संबंधित अथवा उसके एजेंट के हस्ताक्षर होने चाहिए। गाड़ियों के प्राप्त स्वीकृति के अनुसार ही उस पर झंडा, बैनर, पोस्टर लाउडस्पीकर इत्यादि लगा हो। यदि कोई स्वीकृति प्राप्त होने के उपरांत खराब या प्रचार में प्रयोग नहीं होता तो उसका निरस्तीकरण का आदेश तत्काल प्राप्त कर लेखांकन टीम को सूचित करेंगे। उन्होंने कहा कि मिलान तिथि 6, 12 तथा 16 मई को व्यय लेखा कक्ष पर 10 से पांच बजे के बीच के बीच अवश्य आएं। विशेष परिस्थितयों में सायं सात बजे तक मिलान किया जाएगा।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी कुंज बिहारी अग्रवाल, वरिष्ठ कोषाधिकारी, नोडल अधिकारी, निर्वाचन व्यय सेल, रमेश चंद्र पांडेय सहित व्यय लेखा टीम के नोडल, सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी