शासन की योजनाओं को लाभ प्राप्त करें किसान

भारत कृषि प्रधान देश है। हमारे देश की अर्थव्यवस्था में किसानों का बड़ा योगदान है। शासन ने किसानों के विकास व उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 11:27 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 06:04 AM (IST)
शासन की योजनाओं को लाभ प्राप्त करें किसान
शासन की योजनाओं को लाभ प्राप्त करें किसान

महराजगंज: भारत कृषि प्रधान देश है। हमारे देश की अर्थव्यवस्था में किसानों का बड़ा योगदान है। शासन ने किसानों के विकास व उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की है। किसान शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें और अपनी आय बढ़ाएं।

यह बातें जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने कार्यालय कक्ष में आयोजित

किसान गोष्ठी में कही। उन्होंने कहा कि किसान अपनी समस्या को लेकर खुद मिलें। अधिकारियों से कहा कि रवी सीजन में खाद बीज की कमी न होने पाए, साथ ही एक नवंबर से समर्थन मूल्य योजना के तहत धान की खरीद सुनिश्चित कराएं। धान खरीद में बिचौलियों का हस्तक्षेप किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

डीएम ने कहा कि कोई भी अधिकारी बैठक में अपने अधिनस्थों को कतई न भेजें।अगर कहीं बाहर जाना हो तो इसकी सूचना देकर ही जाएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपना मोबाइल स्वीच आन रखें।

उप कृषि निदेशक डाक्टर राजेश कुमार ने कहा कि जिले में अनुदान पर गेहूं, मटर, मसूर का बीज उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों को किसान सम्मान की धनराशि नहीं मिली है तो वे अपना पासबुक व खाता संख्या चेक करें।वे संबंधित बैंकों में जाकर वस्तु स्थिति का पता करें, बैंक से स्थिति स्पष्ट न होने की दशा में ही कृषि विभाग से संपर्क करें। गोष्ठी में जिला खाद्य विपणन अधिकारी अखिलेश कुमार सिंह, एआर को-आपरेटिव सविन्द्र सिंह आदि अधिकारी एवं किसान उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी