1.70 लाख रुपये के नए भारतीय नोट के साथ एक गिरफ्तार

पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भारतीय नए नोट पर लगे प्रतिबंध का असर अब दिखने लगा है। रविवार को नेपाल के परसा जिले के नारायण घाट-काठमांडू व मु¨ग्लग-पोखरा मार्ग पर पुलिस की चे¨कग दौरान भारत के बिहार प्रांत निवासी मोहम्मद मैनुल को 1.70 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 12:19 AM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 12:19 AM (IST)
1.70 लाख रुपये के नए भारतीय नोट के साथ एक गिरफ्तार
1.70 लाख रुपये के नए भारतीय नोट के साथ एक गिरफ्तार

महराजगंज: पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भारतीय नए नोट पर लगे प्रतिबंध का असर अब दिखने लगा है। रविवार को नेपाल के परसा जिले के नारायण घाट-काठमांडू व मु¨ग्लग-पोखरा मार्ग पर पुलिस की चे¨कग दौरान भारत के बिहार प्रांत निवासी मोहम्मद मैनुल को 1.70 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया। उसके पास से नए 500 रुपये के भारतीय 340 नोट बरामद हुए, जिन्हें नेपाल प्रशासन ने जब्त कर लिया है।

पुलिस टीम द्वारा भारतीय वाहनों में रुपये की जांच की गई। कई भारतीय नागरिकों के पास भारतीय नए नोट मिले । जिन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

बता दें कि नेपाल सरकार ने दो हजार, पांच सौ व दो सौ रुपये के नए भारतीय नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीते सप्ताह सोमवार को हुई नेपाल मंत्रिपरिषद की बैठक में नए भारतीय नोट को अमान्य घोषित करने का फैसला किया गया था।

नेपाल सरकार के प्रवक्ता गोकुल प्रसाद ने बताया कि दो वर्ष पूर्व भारत सरकार ने अचानक पांच सौ व हजार के नोट का प्रचलन बंद कर दिया था। जिससे बड़ी संख्या में भारतीय पुराने नोट नेपाल में रह गए। भारत सरकार ने यह कहा था कि नेपाल के बैंकों में जमा भारतीय पुराने रुपये वापस लिए जाएंगे, लेकिन भारत सरकार द्वारा अब तक कोई पहल नहीं की गई है। इसलिए नेपाल ने भी नए भारतीय रुपये को प्रतिबंधित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी