गुरुजनों की पहल, मिसाल बना विद्यालय

महराजगंज: परिषदीय विद्यालयों का जिक्र छिड़ते ही मन में बदहाल शिक्षा व्यवस्था की बदरंग तस्वीर उभर कर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 12:02 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 12:02 AM (IST)
गुरुजनों की पहल, मिसाल बना विद्यालय
गुरुजनों की पहल, मिसाल बना विद्यालय

महराजगंज: परिषदीय विद्यालयों का जिक्र छिड़ते ही मन में बदहाल शिक्षा व्यवस्था की बदरंग तस्वीर उभर कर सामने आ जाती है, लेकिन इस निराशा भरे माहौल में कुछ लोग उम्मीदों के दीप भी जला रहे हैं। निचलौल विकास खंड के ग्राम गिरहिया के बंजारी टोला में स्थित प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय को देखकर सरकारी स्कूलों के प्रति आप की धारणा बदल जाएगी। टाई, बेल्ट व आइकार्ड लगाए बच्चे कान्वेंट स्कूलों को मात देते मिलेंगे। विद्यालय का वातावरण और फूलों से महकती क्यारियां यहां के गुरुजनों के त्याग व तपस्या की कहानी कह रहीं हैं। सीमित संसाधनों के बूते भी शिक्षक मजबूत भारत की बुनियाद रख रहे हैं। वर्तमान में प्राथमिक विद्यालय में छात्रों की संख्या 330 हो गई है, वही पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 113 छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

----------------

कान्वेंट स्कूल छोड़ प्राथमिक विद्यालय में करा रहे दाखिला

स्कूल में जब बेहतर पढ़ाई आरंभ हुई तो कान्वेंट स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ा रहे अभिभावकों ने वहां नाम कटा अपने बच्चों का दाखिला गिरहिया के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कराना आरंभ किया। अब स्थिति यह है कि यहां निर्धारित तिथि के बाद बच्चों के नामांकन के लिए अभिभावकों को सिफारिश करनी पड़ती है।

-----------------------

मंडल तक पहुंचे हैं विद्यालय के छात्र

पढ़ाई के साथ विद्यालय के छात्रों ने खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी अपनी धमक बनाई है। यहां के बच्चों ने पिछले वर्ष हुई क्रीडा प्रतियोगिता में मंडल स्तर तक प्रतिभाग किया था। विद्यालय की छात्राएं गुड़िया, निर्मला, अनामिका, नेहा, पुष्पा ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर मंडल स्तर तक गए थे। इस वर्ष फिर तैयारी आरंभ कर दी गई है। प्रदेश व देश स्तर पर पहुंच कर विद्यालय का नाम रोशन करेंगे।

-----------------

यह है विद्यालय की विशेषता:

-हर दिन अलग-अलग प्रार्थना

-स्कूल बंद होने के पहले अभियान गीत

-भोजन मंत्र के बाद ही खाना करते हैं छात्र

-विद्यालय में प्रयोगशाला

-विद्यालय की साज सज्जा व बेहतर वातावरण

------------------------

बेहतर शिक्षा व्यवस्था देख विधायक ने दिया कंप्यूटर

विद्यालय का बेहतर शैक्षणिक माहौल और बच्चों की बौद्धिक क्षमता देख कर हर कोई मोह जाता है। कुछ दिनों पहले विद्यालय पहुंचे क्षेत्रीय विधायक प्रेम सागर पटेल ने यहां के बच्चों को तकनीकी शिक्षा में दक्ष करने के लिए कंप्यूटर उपलब्ध कराया है। शीघ्र ही यहां कंप्यूटर की पढ़ाई आरंभ हो जाएगी।

---------------------

अथक परिश्रम के बदौलत हमारा विद्यालय आदर्श बन चुका है। अभिभावक अपने बच्चों का नाम कान्वेंट स्कूल से कटवा कर प्राथमिक विद्यालय में लिखवा रहे हैं। शीघ्र यहां कंप्यूटर की पढ़ाई भी आरंभ हो जाएगी। यदि परिश्रम व निष्ठा के साथ कार्य किया जाए तो प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों की तस्वीर बदलते देर नहीं लगेगी।

धन्नू चौहान

प्रधानाध्यापक, पूर्व माध्यमिक विद्यालय , गिरहिया

chat bot
आपका साथी