कंजड़ समुदाय की हुंकार, लेकर रहेंगे अधिकार

महराजगंज : जन जाति का दर्जा, शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार, बीपीएल कार्ड व मतदान के अधिकार समेत 11 सूत्र

By Edited By: Publish:Tue, 27 Jan 2015 10:30 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jan 2015 10:30 PM (IST)
कंजड़ समुदाय की हुंकार, लेकर रहेंगे अधिकार

महराजगंज : जन जाति का दर्जा, शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार, बीपीएल कार्ड व मतदान के अधिकार समेत 11 सूत्रीय मांगों की पूर्ति के लिए कंजड़ समुदाय मंगलवार को सड़क पर उतर गया। शहर में जुलूस निकाला और जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष नारेबाजी के बीच प्रदर्शन किया। हुंकार भरी और हक मांगा। अधिकारियों को खरी-खोटी सुनाई।

डीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए रमेश कंजड़ ने कहा कि आजादी मिलने के बाद से लेकर अब तक उनकी उपेक्षा हो रही है। हर पार्टी की सरकार प्रदेश व केंद्र में बनी पर किसी भी पार्टी ने कंजड़ों को वाजिब हक नहीं दिया। सरकारों ने शिक्षा व चिकित्सा की व्यवस्था नहीं करायी। बीपीएल राशन कार्ड तक नहीं बनवाया गया।

मोहन कंजड़ ने कहा कि सबसे अधिक गरीबी का दंश कंजड़ समुदाय के लोग झेल रहे हैं। ऐसे में कंजड़ों के लिए भी आवास की व्यवस्था करायी जाए जिससे झुग्गी-झोपड़ी में जीवन बिताने से मुक्ति मिले। बालिकाओं की शादी के लिए सरकारी अनुदान दिया जाए। आजादी के छह दशक बाद भी उन्हें एक अदद छत तक अफसर मुहैया नहीं करा सके। गरीबों के लिए चलने वाली किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

डीएम को ज्ञापन देते समय मोहन प्रसाद, बाबू लाल, लक्ष्मण प्रसाद, धनंजय, रमेश कंजड़, किरन, रानी, लालू प्रसाद, मेवालाल समेत कंजड़ समुदाय के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

कंजड़ समुदाय को अधिकार दिलाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के आधा दर्जन नेता मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरने पर बैठ गए।

भाजपा नेता राजेश मद्धेशिया ने कहा कि कंजड़ों को अधिकार मिलने तक धरना जारी रहेगा।

भाजपा नगर अध्यक्ष आशुतोष शुक्ल , दिनेश जायसवाल, महेश चौरसिया,शुभम शुक्ला, अवनीश पाण्डेय, विजय मिश्रा ने कहा कि जिल्ल्त व जलालत की जिंदगी जीने वाले कंजड़ों को अधिकार मिलने तक अनशन चलेगा।

भाजयुमो के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार उपाध्याय, संजय वर्मा व मेवालाल ने कहा कि कंजड़ों के हितों की रक्षा के लिए आंदोलन जारी रहेगा।

कंजड़ों के जुलूस निकालने के कारण शहर की सभी प्रमुख सड़कें दोपहर बारह बजे से तीसरे पहर दो बजे तक जाम रहीं। जाम में फंसे लोग अकुला उठे।

इस जाम को खत्म कराने में इस ठंड भरे मौसम में पुलिस पसीने-पसीने हो गयी।

---------------

chat bot
आपका साथी