UP Rajya Sabha Election 2020: भाजपा के प्रत्याशियों का नाम घोषित, दस में से आठ सीटों पर निगाह

UP Rajya Sabha Election 2020 दस सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) की बहुप्रतीक्षित उम्मीदवारों को लिस्ट नामांकन की आखिरी तारीख के एक दिन पहले सोमवार को जारी हो गई है। सभी प्रत्याशी मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 08:49 AM (IST)
UP Rajya Sabha Election 2020: भाजपा के प्रत्याशियों का नाम घोषित, दस में से आठ सीटों पर निगाह
भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा 13 अक्टूबर को की थी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में नौ नवंबर को होने वाले राज्यसभा चुनाव के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की निगाह दस सीटों पर है। दस सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) की बहुप्रतीक्षित उम्मीदवारों को लिस्ट नामांकन की आखिरी तारीख के एक दिन पहले सोमवार को जारी हो गई है। भाजपा ने विधायकों की संख्याबल के हिसाब से दस में से आठ सीटों पर जीत की तैयारी शुरू कर दी है।

राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के आठ उम्मीदवारों की सूची जारी कर मतदान के सीधे शक्तिप्रदर्शन से बचाव किया है। पार्टी ने जातीय संतुलन साधने के साथ बृजलाल, गीता शाक्य व बीएल वर्मा जैसे नये चेहरों को भी मौका दिया है। भाजपा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री महासचिव तथा केंद्रीय कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह के साथ पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर को फिर से राज्यसभा में भेजने का फैसला लिया है। सेवानिवृत डीजीपी बृजलाल तथा पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के करीबी समाज कल्याण निर्माण निगम के अध्यक्ष बीएल वर्मा भी उम्मीदवार बनाए गए हैं। पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे व पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी को राज्यसभा भेजा जा रहा है। औरैया की जुझारू नेता गीता शाक्य के जरिए नेतृत्व ने महिला व पिछड़ा कोटा पूरा करने के साथ बुंदेलखंड को भी प्रतिनिधित्व प्रदान किया है। भाजपा ने आठ उम्मीदवार उतारकर मतदान की जंग में सीधे नहीं उतरने का इरादा जाहिर कर दिया है। सभी प्रत्याशी मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। 

उत्तर प्रदेश में दस सीटों पर चुनाव प्रस्तावित है, जिसमें भाजपा विधायकों की संख्या आठ प्रत्याशी जिताने की है। सपा तथा बसपा के मैदान में एक-एक उम्मीदवार उतारने के बाद अब कुल 10 प्रत्याशी मैदान में होंगे। ऐसे में कोई निर्दल उम्मीदवार मैदान में नहीं आता है तो निर्विरोध निर्वाचन होगा। 

उत्‍तर प्रदेश से नवंबर में 10 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। इन नेताओं में भाजपा के अरुण सिंह, नीरज शेखर, हरदीप सिंह पुरी, समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान, राम गोपाल यादव, चंद्रपाल सिंह यादव, रवि प्रकाश वर्मा, बसपा के राजाराम, वीर सिंह, कांग्रेस के पीएल पुनिया जैसे दिग्‍गज शामिल हैं। 

उत्तराखंड में बंसल का मौका

भाजपा ने उत्तराखंड की राज्यसभा सीट पर होने वाले चुनाव में नरेश बंसल को उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस के राजबब्बर का कार्यकाल पूरा होने पर हो रहे चुनाव में बंसल का निर्वाचन तय है। 

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा 13 अक्टूबर को की थी। इन दस सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी हो गई है। प्रदेश के दस राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन 27 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की होगी। दो नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नौ नवंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

सपा के राम गोपाल और बसपा के रामजी गौतम का नामांकन दाखिल

राज्यसभा चुनाव की घोषणा होते ही समाजवादी पार्टी ने सबसे पहले प्रो. राम गोपाल यादव को अपना प्रत्याशी घोषित किया था। उन्होंने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इसके बाद बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार रामजी गौतम ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। 

chat bot
आपका साथी