देश में सर्वाधिक 52 लाख युवाओं को कोरोना टीका लगाने वाला यूपी पहला राज्य, अब तक 2.20 करोड़ वैक्सीनेशन

Corona vaccination In UP कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान में देश भर में उत्तर प्रदेश के युवाओं ने डंका बजाया है। यूपी देश का पहला राज्य है जहां 52.8 लाख युवाओं को अब तक टीके लगाए जा चुके हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:45 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 03:33 PM (IST)
देश में सर्वाधिक 52 लाख युवाओं को कोरोना टीका लगाने वाला यूपी पहला राज्य, अब तक 2.20 करोड़ वैक्सीनेशन
यूपी देश का पहला राज्य है, जहां 52.8 लाख युवाओं को अब तक टीके लगाए जा चुके हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान में देश भर में उत्तर प्रदेश के युवाओं ने डंका बजाया है। यूपी देश का पहला राज्य है, जहां 52.8 लाख युवाओं को अब तक टीके लगाए जा चुके हैं। मई में 23 जिलों में युवाओं को टीका लगाए जाने की शुरूआत हुई और फिर एक जून से सभी 75 जिलों में इन्हें वैक्सीन लगाई जाने लगी। अब हर दिन 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु वाले यह युवा बड़ी संख्या में टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में कुल नौ करोड़ युवाओं को टीके लगाए जाने हैं और अब तक 52 लाख ने वैक्सीन लगवा ली है। बीते बुधवार को ही प्रदेश में कुल 3.90 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई और इसमें अकेले 2.20 लाख युवा थे। यानी अब हर दिन चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में युवाओं की भागीदारी तेजी से बढ़ रही है। प्रदेश में अब तक कुल 2.20 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं और इसमें 1.82 करोड़ लोगों ने पहली डोज व 37.28 लाख लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है।

45 पार उम्र के चार करोड़ लोगों को लगा टीका : उत्तर प्रदेश में कुल टीकाकरण में युवा वर्ग के अलावा 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की आयु वाले 75.24 करोड़ और 60 वर्ष से अधिक आयु के 54.75 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। प्रदेश में 45 पार उम्र के कुल चार करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है। फिलहाल इन दोनों आयु वर्ग में कम उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं, 45 वर्ष से 60 वर्ष की आयु वाले लोगों को एक अप्रैल से और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को एक मार्च से वैक्सीन लगाई जा रही है।

जुलाई में तीन करोड़ लोगों को लगाया जाएगा टीका : कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान तेज हो गया है। एक जून से 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु के लोगों को सभी जिलों में टीके लगाने की सुविधा शुरू किए जाने के बाद टीकाकरण में काफी तेजी आई है। युवाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। टीकाकरण के जोर पकड़ने के बाद राज्य सरकार ने जून के मुकाबले जुलाई में तीन गुना अधिक टीके लगाने का लक्ष्य रखा है। जुलाई में तीन करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य रखा है। हर दिन 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जून के मुकाबले जुलाई में तीन गुना टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। जून महीने में एक करोड़ टीके लगाए जाएंगे तो जुलाई में तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य तय किया गया है।

chat bot
आपका साथी