चलने लगीं दिल्ली व लखनऊ के लिए दो नई गाडिय़ां

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मंडुआडीह रेलवे स्टेशन पर आज समारोह में 12581-12582 मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी दौरान उन्होंने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से लखनऊ से छपरा तक वाया वाराणसी होकर गुजरने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। इस तरह आज

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 01 Mar 2015 09:07 PM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2015 09:10 PM (IST)
चलने लगीं दिल्ली व लखनऊ के लिए दो नई गाडिय़ां

लखनऊ। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मंडुआडीह रेलवे स्टेशन पर आज समारोह में 12581-12582 मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी दौरान उन्होंने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से लखनऊ से छपरा तक वाया वाराणसी होकर गुजरने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। इस तरह आज वाराणसी के खाते में दो नई ट्रेनें जुड़ गईं, एक दिल्ली के लिए तो दूसरी सेवा लखनऊ के लिए। इस अवसर पर आयोजित समारोह में रेल राज्यमंत्री ने कहा कि अभी तक यहां से दिल्ली जाने के लिये शिवगंगा एवं काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस ही थीं, मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस व लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस के चलने से जनता को काफी सुविधा होगी।

रात 10:30 बजे जाएगी दिल्ली

नई दिल्ली को जाने वाली टे्रन मंडुआडीह से रात 10:30 बजे प्रस्थान कर अगले दिन दोपहर 12:15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी यात्रा में यही ट्रेन रात 10:25 बजे नई दिल्ली से प्रस्थान कर अगले दिन 11:20 बजे मंडुआडीह पहुंचेगी। यह ट्रेन ज्ञानपुर रोड, इलाहाबाद जंक्शन, कानपुर सेंट्रल एवं गाजियाबाद स्टेशन पर रूकेगी। इस ट्रेन में जरनल के6, शयनयान के 8, तृतीय एसी के 3, द्वितीय एसी का 1, प्रथम सह सेकेंड एसी का 1 तथा बे्रकवान के 2 डिब्बे लगाये गए हैं।

सप्ताह में 3 दिन लखनऊ

वाराणसी होकर गुजरने वाली लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी। यह ट्रेन लखनऊ से प्रत्येक सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार की रात नौ बजे प्रस्थान कर अगले दिन 12:15 बजे छपरा पहुंचेगी तथा वापसी में 15053 छपरा से प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार की शाम 7:35 बजे प्रस्थान कर अगले दिन सुबह नौ बजे लखनऊ पहुंचेगी। यह ट्रेन बादशाहनगर, गोमतीनगर, फैजाबाद, अयोध्या, शाहगंज, जौनपुर, वाराणसी, औडि़हार, युसूफपुर, गाजीपुर सिटी एवं बलिया में रूकेगी। इस ट्रेन में सामान्य के 6, शयनयान के 7, तृतीय एसी के 2, द्वितीय एसी का 1 तथा गार्डब्रेक यान के 2 डिब्बे लगाए गए हैं। इस अवसर पर डीरेका के महाप्रबंधक एके हरित भी उपस्थित थे। वाराणसी मंडल के डीआरएम सतीश के कश्यप ने धन्यवाद व सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया।

मंडुआडीह का होगा विकास

इस मौके पर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के विकास के लिये 30 करोड़ रुपये आवंटित किये गये थे जिससे यहां नई वाशिंग पिट, स्वचालित सीढ़ी सहित अन्य यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि वाराणसी जंक्शन एवं मंडुआडीह के अतिरिक्त वाराणसी सिटी, सारनाथ, लोहता सहित अन्य रेलवे स्टेशनों के विकास के लिये अनेक परियोजनायें स्वीकृत की गई हैं। रेल राज्यमंत्री ने रेल बजट की चर्चा करते हुये कहा कि इस साल एनईआर को बीते वर्ष की तुलना में 121 फीसद से अधिक राशि का आवंटन किया गया है। रेल बजट में वाराणसी-इलाहाबाद रूट के दोहरीकरण को मंजूरी दी गई है। इसके पूरा होने पर यात्रा समय में एक घंटे की कमी आयेगी। इलाहाबाद- मुगलसराय के बीच तीसरी लाइन के निर्माण को स्वीकृति दी गई है। छपरा-इलाहाबाद रेलखंड के विद्युतीकरण को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि जिन गाडिय़ों में 24 से कम कोच लगाये जा रहे हैं, उनमें सामान्य श्रेणी के दो डिब्बे बढ़ाये जायेंगे।

chat bot
आपका साथी