अब लखनऊ के चौराहों पर ई-चालान, संभल कर स्वैपिंग मशीन से पुलिस वसूलेगी जुर्माना

पंद्रह दिन से ज्यादा एक स्थान पर ड्यूटी नहीं करेंगे ट्रैफिक इंस्पेक्टर।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 10:58 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 10:58 AM (IST)
अब लखनऊ के चौराहों पर ई-चालान, संभल कर स्वैपिंग मशीन से पुलिस वसूलेगी जुर्माना
अब लखनऊ के चौराहों पर ई-चालान, संभल कर स्वैपिंग मशीन से पुलिस वसूलेगी जुर्माना

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ एसएसपी कलानिधि नैथानी ने शनिवार को यातायात लाइन का निरीक्षण कर पारदर्शिता के लिए स्वैपिंग मशीन से जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक पुलिस को 50 स्वैपिंग मशीन दी गई है। प्रमुख चौराहों पर इसी माह से ई-चालान पेमेंट की शुरुआत होगी। नियमों का पालन नहीं करने वाले लोग एटीएम या क्रेडिट कार्ड से जुर्माने की राशि का भुगतान करेंगे।

एसएसपी के मुताबिक अब से ट्रैफिक इंस्पेक्टर को एक स्थान पर 15 दिन से अधिक ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा। यातायात उप निरीक्षक, हेड कांस्टेबल और आरक्षियों की ड्यूटी भी एक सप्ताह के लिए ही लगाई जाएगी। लाइन का निरीक्षण कर एसएसपी ने साफ-सफाई, बैरकों की मरम्मत के निर्देश दिए और सफाई फंड से डेढ़ लाख रुपये निर्गत कर कमियों को दूर करने को कहा। ड्यूटी से अनुपस्थित पाए जाने वाले पुलिसकर्मियों से स्पष्टीकरण लेने और आदतन गैर हाजिर होने वालों के निलंबन की बात कही।

जाम से निपटने के लिए रिजर्व पुलिस बल को तैनात करने के निर्देश दिए। सीओ ट्रैफिक के यहां चालान छुड़ाने आए लोगों की भीड़ देख एसएसपी ने अतिरिक्त टीम लगाने और ऑटो पर लिखे जा रहे यूनिक नंबरों का काम जल्द पूरा करने को कहा।

 

हेल्प लाइन नंबर पर करें शिकायत

एसएसपी ने शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों और स्टंट करने वालों की शिकायत ट्रैफिक हेल्प लाइन नंबर 1073 व 9454405155 पर करने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोग फोटो और वीडियो बनाकर भी वाट्सएप कर सकते हैं, जिससे कार्रवाई की जा सके।

chat bot
आपका साथी