Shree Ram Mandir Construction Update: वास्तुविदों की सलाह पर होगा राम मंदिर में झरोखे व रोशनदान का निर्माण

बैठक में भव्य मंदिर के गर्भगृह तक सूर्य की किरणें सीधे कैसे पहुंचें इस दृष्टि से गर्भगृह की तय संरचना पर चर्चा होगी। गर्भगृह के साथ ही समूचे मंदिर परिसर को रोशनी युक्त व हवादार बनाना है। झरोखे व रोशनदान के निर्धारण में वास्तुविद् की राय अहम होगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 10:28 AM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 10:28 AM (IST)
Shree Ram Mandir Construction Update: वास्तुविदों की सलाह पर होगा राम मंदिर में झरोखे व रोशनदान का निर्माण
अयोध्‍या में वास्तुविद खुशदीप बंसल के लौटने के बाद दिल्ली में मंदिर निर्माण समिति की बैठक आज।

अयोध्या, जेएनएन। राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक 22 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे नई दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में होगी। इसमें नींव की खोदाई व इसकी भराई के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में प्रख्यात वास्तुविद खुशदीप बंसल के फौरी सुझाव पर विचार विमर्श किया जाना है। तैयार हो चुकी मंदिर की डिजाइन को वास्तु की कसौटी पर कसा जाना है। बैठक में भाग लेने के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र व राजा बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र दिल्ली गए हैं।

 बैठक में भव्य मंदिर के गर्भगृह तक सूर्य की किरणें सीधे कैसे पहुंचें, इस दृष्टि से गर्भगृह की तय संरचना पर चर्चा होगी। गर्भगृह के साथ ही समूचे मंदिर परिसर को रोशनी युक्त व हवादार बनाना है। दीवारों में बनने वाले झरोखे व रोशनदान के निर्धारण में वास्तुविद् की राय अहम होगी। वास्तुविद खुशदीप के दिल्ली लौटने के तत्काल बाद होने वाली निर्माण समिति की इस बैठक को मंदिर के वास्तु के नजरिए से अहम माना रहा है।  बैठक में मंदिर निर्माण से जुड़े अन्य पहलुओं जैसे शिलाओं की तराशी, उनकी उपलब्धता भी पर मंथन होगा।

 प्रख्यात वास्तुविद खुशदीप बंसल आठ सदस्यीय टीम के साथ बीते शुक्रवार को अयोध्या आए थे। परिसर में होमवर्क कर शनिवार को दिल्ली लौट गए। उन्होंने दो दिन तक परिसर के खोदे गए तल पर वास्तु से संबंधित तथ्यों का परीक्षण किया। इस बैठक में वास्तुविद के अतिरिक्त निर्माण से जुड़े कई अन्य विशेषज्ञ शामिल होंगे। 

chat bot
आपका साथी