Ayodhya Ram Mandir: सिंधी समाज ने राम मंदिर के लिए समर्पित की दो क्विंटल चांदी की ईंटें

Ayodhya Ram Mandir श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण के लिए सिंधी समाज ने दो क्विंटल चांदी की ईंटे दीं। रामलला को चांदी की शिलाएं समर्पित करने आए प्रतिनिधिमंडल में भारत के विभिन्न प्रदेशों के अलावा 17-18 देशों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:21 AM (IST)
Ayodhya Ram Mandir: सिंधी समाज ने राम मंदिर के लिए समर्पित की दो क्विंटल चांदी की ईंटें
Ayodhya Ram Mandir: चंपतराय को निधि समर्पित करने सिंधी समाज का प्रतिनिधि मंडल पहुंचा।

अयोध्या, जेएनएन। Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम जन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान बुलंद होता जा रहा है। 15 जनवरी से शुरू समर्पण अभियान के क्रम में मंगलवार को विश्व सिंधी सेवा संगठन की ओर से रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय को कारसेवकपुरम में चांदी की दो सौ ईंट समर्पित की गईं। प्रत्येक ईंट एक किलोग्राम की है। इस दौरान सिंधी समुदाय की आस्था भी परिभाषित हुई। 

तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव को समर्पित करने से पूर्व सिंधी समाज के प्रतिनिधियों ने चांदी की ईंटों से भरी मंजूषा सिर पर रख कर पूरे भाव और लय से जय श्रीराम के नारे लगाए। सिंधी समाज के स्थानीय प्रतिनिधि विश्वप्रकाश टेकचंदानी के अनुसार, विश्व सिंधी सेवा संगठन भारत के सिंधी समाज का ही नहीं, बल्कि विदेशों के सिंधी समाज का भी प्रतिनिधित्व करता है। रामलला को चांदी की शिलाएं समर्पित करने आए प्रतिनिधिमंडल में भारत के विभिन्न प्रदेशों के अलावा 17-18 देशों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे। प्रतिनिधि मंडल में दिल्ली के पूर्व भाजपा विधायक विजय जौली भी शामिल थे। 

जौली ने बताया कि 1992 की कारसेवा में वे शीर्ष भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के साथ अयोध्या आए थे। उसके बाद उन्हें राम मंदिर निर्माण की बेला में अयोध्या आने का मौका मिला है। सिंधी सेवा संगठन के प्रमुख राजू मनवानी ने बताया कि चांदी की दो सौ शिलाओं के रूप में राम मंदिर के लिए यह निधि पूरे सिंधी समाज की ओर से समर्पित है। मनवानी ने बताया कि हमारे लिए यह अत्यंत गौरव का क्षण है, जब करीब पांच सौ वर्ष बाद श्रीराम की अपूर्व-अलौकिक गरिमा के अनुरूप रामजन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण हो रहा है। 

बिंदुगाद्याचार्य ने दिया एक लाख 11 हजार 555 रुपये का चेक: राम मंदिर के लिए सहयोग करने वालों में रामनगरी के संत-महंत भी अग्रणी हैं। इसी क्रम में आचार्य पीठ दशरथमहल पीठाधीश्वर ब‍िदुगाद्याचार्य देवेंद्रप्रसादाचार्य ने रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य एवं अयोध्या राजपरिवार के मुखिया बिमलेंद्रमोहन मिश्र ने एक लाख 11 हजार 555 रुपये का चेक प्रदान किया। इस मौके पर ब‍िदुगाद्याचार्य  के कृपापात्र रामभूषणदास कृपालु भी मौजूद रहे। 

दानदाताओं में डॉ. नेहाल रजा भी शामिल: राम मंदिर के लिए अयोध्या जिला के ही रुदौली कस्बा निवासी प्रख्यात समाजसेवी डॉ. नेहाल रजा ने तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्रमोहन मिश्र को 11 हजार का चेक प्रदान किया।

chat bot
आपका साथी