COVID का एक भी केस नहीं मिलने पर पुरस्कृत होगा श्रावस्ती, CM योगी आदित्यनाथ ने बताया प्रेरणास्पद

यूपी में लगातार कोशिशों के कारण कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। श्रावस्ती में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि संयम और जागरूकता का यह क्रम सतत बना रहे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 01:12 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 03:33 PM (IST)
COVID का एक भी केस नहीं मिलने पर पुरस्कृत होगा श्रावस्ती, CM योगी आदित्यनाथ ने बताया प्रेरणास्पद
बुधवार को कोविड-19 प्रबंधन बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में लगातार कोशिशों के कारण कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। श्रावस्ती में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। वहां अब तक कोरोना संक्रमित हुए सभी मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हो चुके हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए श्रावस्ती के जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन सहित सभी लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि संयम और जागरूकता का यह क्रम सतत बना रहे।

बुधवार को कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्रावस्ती की यह उपलब्धि अन्य जिलों के लिए प्रेरणास्पद है। अगले एक सप्ताह तक अगर जिले में संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिलता है, तो पुरस्कृत किया जाएगा। जिले में एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाए। टेस्ट में कोई कमी न हो। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि कोविड वैरिएंट की पहचान के लिए जांच तेजी के साथ जारी रखी जाए। यदि कहीं डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हो तो संबंधित संक्रमित की गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराई जाए।

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 120 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि 191 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। 30 अप्रैल के बाद से एक्टिव केस में लगातार गिरावट हो रही है और वर्तमान में 1,947 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6 प्रतिशत हो गई है। अब तक 16 लाख 82 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। बीते 24 घंटे 2,57,857 कोविड सैम्पल की जांच की गई और पॉजिटिविटी दर 0.04 फीसद से कम रही। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 95 लाख 89 हजार से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। यह देश में किसी एक राज्य द्वारा की गई सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग है। कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति के बाद भी एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाए।

उत्तर प्रदेश में विगत 24 घंटे में 10 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने टीका-कवर प्राप्त किया। वर्तमान में टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। अब तक 03 करोड़ 45 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। टीकाकरण की सुगमता के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाना उचित होगा। गांवों में कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से लोग टीकाकरण के लिए पंजीयन करा सकते हैं। इस निशुल्क व्यवस्था के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि कोविड की विभीषिका के बीच जरूरतमंदों के लिए राशन और भोजन के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। राशन कार्ड के अभाव मात्र से कोई जरूरतमंद राशन से वंचित न रहे। उत्तर प्रदेश में नेशनल राशन पोर्टिबिलिटी लागू है। ऐसे में यूपी का नागरिक किसी अन्य राज्य में, अथवा किसी अन्य राज्य का नागरिक उत्तर प्रदेश में निर्बाध रूप से राशन प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जन से जुड़ी हुई सभी शासकीय, निजी, ट्रस्ट, एनजीओ आदि के माध्यम से संचालित संस्थानों का स्थलीय निरीक्षण किया जाए। जनपद के प्रभारी मंत्री, विभागीय अधिकारी यहां की व्यवस्थाओं की परख करें, निवासरत बच्चों, किशोरों से संवाद करें। उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लें। 

chat bot
आपका साथी