अखिलेश यादव मंत्रिमंडल का सातवां विस्तार 27 को

अखिलेश यादव मंत्रिमंडल का सातवां विस्तार 27 जून को होगा। राजभवन में राज्यपाल राम नाईक दिन में 11 बजे नये मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Wed, 22 Jun 2016 12:09 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jun 2016 09:10 PM (IST)
अखिलेश यादव मंत्रिमंडल का सातवां विस्तार 27 को

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एक बार फिर मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं। 27 जून को होने वाले विस्तार के मद्देनजर मंत्री पद हासिल करने को विधायकों ने लाबिंग तेज कर दी है। दूसरी ओर 25 जून को समाजवादी पार्टी ने संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है, जिसमें मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों के नाम तय होंगे और पार्टी विधानसभा-2017 की रणनीति भी तय करेगी।

अखिलेश यादव मंत्रिमंडल का सातवां विस्तार होगा। राजभवन में राज्यपाल राम नाईक दिन में 11 बजे नये मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। इससे पहले 31 अक्टूबर 2015 को छठे मंत्रिमण्डल विस्तार में 5 मंत्री, 8 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा 8 राज्य मंत्री बनाए गए थे।

यह भी पढ़ें- विकास के मुद्दे पर पिछड़ी भाजपा खराब पर रही माहौल : अखिलेश यादव

वैसे तो एमएलसी चुनावों के बाद से ही अखिलेश मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चा शुरू हो गई थी लेकिन बुधवार को राज्यपाल राम नाईक द्वारा मंत्रिमंडल विस्तार के लिए 27 जून का समय देने के बाद सपा विधायकों ने लाबिंग शुरू कर दी है। सपा के रणनीतिकारों का कहना है कि बेहतर सियासी भविष्य के लिए सरकार में ब्राह्मïïणों की हिस्सेदारी बढ़ानी जरूरी है, ऐसे में लखनऊ के सरोजनीनगर के विधायक शारदा प्रताप शुक्ला को मंत्री पद मिल सकता है। विधान परिषद, राज्यसभा में मुसलमानों को नुमाइंदगी न मिलने से उपजे असंतोष को थामने की मंशा से पूर्वांचल के मुस्लिम विधायक शाकिर अली व एक महिला विधायक गजाला लारी में से किसी एक को स्थान मिल सकता है।

सपा और रालोद के बीच दूत की भूमिका निभाने वाले आशु मलिक का नाम भी मंत्री पद की रेस में शामिल बताया जा रहा है। रविदास मेहरोत्रा भी दावेदार हैं। निषाद, प्रजापति, कश्यप का समायोजन होने के बाद पार्टी कुशवाहा, मौर्या, पटेल जाति के किसी एक विधायक को मंत्री पद का तोहफा मिल सकता है। इसके अलावा कुछ राज्यमंत्रियों को कैबिनेट और कुछ मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल होने की संभावना है। इसमें कुछ को महत्वपूर्ण विभाग मिल सकते हैं और कुछ का कद कम किया जा सकता है।

दूसरी ओर सूत्रों का कहना है कि पार्टी के अंदर के वैचारिक द्वंद के सार्वजनिक होने से विचलित सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव चुनावी साल में संसदीय बोर्ड की बैठकों में ही कोई भी फैसला लेने की रणनीति पर चलने के पक्षधर हैं, उनकी मंशा पर 25 जून को लखनऊ में संसदीय बोर्ड की बैठक बुलायी गयी है, जिसमें अखिलेश सरकार में शामिल किये जाने वालों के नाम तय होंगे और दूसरे दलों के नेताओं, विधायकों को पार्टी में लेने की रणनीति को अंतिम रूप भी दिया जाएगा।

अखिलेश मंत्रिमंडल की स्थिति

मंत्रिमंडल में स्थान- 60

मंत्रियों की संख्या- 24

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)-10

राज्यमंत्री- 22

कुल मंत्रियों की संख्या- 56

रिक्त स्थान- 04

chat bot
आपका साथी