गन्ना मूल्य भुगतान पर रालोद के तेवर उग्र

-मेरठ कमिश्नर कार्यालय के घेराव का एलान, जयंत चौधरी करेंगे नेतृत्व-वकीलों की हड़

By Edited By: Publish:Mon, 26 Aug 2013 08:44 PM (IST) Updated:Mon, 26 Aug 2013 10:05 PM (IST)
गन्ना मूल्य भुगतान पर रालोद के तेवर उग्र

जाब्यू, लखनऊ : गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न होने को मुद्दा बना राष्ट्रीय लोकदल आरपार की लड़ाई के मूड में है। सितंबर के दूसरे सप्ताह में मेरठ मंडलायुक्त कार्यालय के घेराव से आंदोलन की शुरुआत होगी। जिसका नेतृत्व रालोद महासचिव जयंत चौधरी करेंगे। उधर भुगतान के मुद्दे को लेकर हाईकोर्ट में मंगलवार को फैसला होना है लेकिन अधिवक्ताओं की हड़ताल के चलते सुनवाई की उम्मीद कम है।

उल्लेखनीय है हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने किसानों का बकाया गन्ना मूल्य चुकता कर 23 अगस्त को जवाब देने के निर्देश सरकार को दिए थे। सरकार की सख्ती के बावजूद चीनी मिलों द्वारा किसानों का भुगतान नहीं किया गया। 26 अगस्त तक प्राप्त गन्ना विभाग के आंकड़ों के अनुसार 2653.48 करोड़ रुपये चीनी मिलों पर अभी बकाया है। जिसमें निजी क्षेत्र की मिलों पर करीब 2567 करोड़ और सहकारी मिलों पर 85.61 करोड़ की देनदारी है। सरकार को बकाया भुगतान न होने पर कोर्ट में मंगलवार को जवाब देना होगा परन्तु वकीलों की हड़ताल के चलते केस की सुनवाई पर आने की उम्मीद कम है।

उधर लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे रालोद ने गन्ना मूल्य भुगतान के मसले को प्रमुखता से उठाने का निर्णय लिया है। प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान ने बताया कि बड़ी बकाएदार मिलों की घेराबंदी के अलावा सड़कों पर भी संघर्ष होगा। राष्ट्रीय महासचिव व पउप्र प्रभारी सतवीर त्यागी ने बताया आंदोलन की शुरुआत मेरठ कमिश्नरी कार्यालय का घेराव से होगी। सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में जयंत चौधरी के नेतृत्व में मंडलायुक्त कार्यालय पर किसान डेरा डालेंगे।

भाजपा राजभवन तक पहुंचेगी : गन्ना मूल्य भुगतान न होने को लेकर भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष विजयपाल तोमर ने सरकार व चीनी मिल मालिकों की मिली भगत होने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्यपाल बीएल जोशी से मिलकर हस्तक्षेप करने की मांग करेंगे।

--------------------

95 प्रतिशत भुगतान किया : यादव

सहकारी चीनी मिल्स संघ के प्रबन्ध निदेशक डॉ. वीके यादव ने बताया सहकारी चीनी मिलों ने गन्ना मूल्य भुगतान 95 प्रतिशत से अधिक निपटा दिया है। कुल गन्ना मूल्य 1925.16 करोड़ में से 1839.55 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया गया, अवशेष 85.61 करोड़ रुपये जल्द भी अदा कर दिए जायेंगे।।

यादव ने बताया कि चीनी मिलों की रिपेयर एवं मेंटीनेंस का कार्य युद्धस्तर पर कराया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक गन्ना पेराई सम्भव हो सके।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी