उप्र में आंधी-पानी के साथ गिरे ओले, गर्मी से मिली राहत पर किसानों की बढ़ी चिंता

प्रदेश में कुछ स्थानों पर धूलभरी आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई जिससे गर्मी से राहत मिली। वहीं गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 10:10 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 08:31 AM (IST)
उप्र में आंधी-पानी के साथ गिरे ओले, गर्मी से मिली राहत पर किसानों की बढ़ी चिंता
उप्र में आंधी-पानी के साथ गिरे ओले, गर्मी से मिली राहत पर किसानों की बढ़ी चिंता

लखनऊ, जेएनएन। गोरखपुर-बस्ती मंडल में मंगलवार की देर शाम मौसम ने अचानक करवट ली और आंधी -पानी के साथ ओले पडऩे शुरू हो गए। इससे गेहूं की फसल जमींदोज हो गई। इसके अलावा आम, टमाटर, हरी मिर्च आदि को भी काफी नुकसान हुआ है। बदली और बूंदाबांदी के चलते राजधानी लखनऊ में सोमवार के 42.5 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 11 डिग्री लुढ़ककर अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी कुछ स्थानों पर बारिश तो कहीं-कहीं धूलभरी आंधी और गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।

देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज व संतकबीर नगर में आंधी-पानी के साथ कहीं कहीं ओले तथा बिजली गिरने की सूचना है। अचानक आई इस प्राकृतिक आपदा ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ है। वहीं बारिश के साथ बिजली गिरने से कुशीनगर जिले में एक दंपती झुलस गया। मौसम विभाग ने 15, 16 व 17 अप्रैल को आंधी- तूफान व बारिश के साथ ओले पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

दूसरी ओर पिछले कई दिनों की तपिश के बाद प्रदेश में मंगलवार को कई क्षेत्रों में मौसम सुहाना रहा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते सोमवार रात कुछ स्थानों पर धूलभरी आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई, जिससे गर्मी से राहत मिली। वहीं गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा।

कानपुर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां बदली और बूंदाबांदी के चलते दिन का तापमान सोमवार की अपेक्षा 10 डिग्री सेल्सियस कम हो गया। हालांकि न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई। बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, उरई, औरैया, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, कन्नौज, उन्नाव और अकबरपुर में सोमवार रात धूलभरी आंधी के कारण छिटपुट रूप से टीन व छप्पर उड़ गए। मंगलवार सुबह से ही बादल छाए रहे, कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई। बारिश की आशंका से गेहूं की कटाई में जुटे किसान परेशान दिखे।

हमीरपुर के सरीला में तार से स्पार्किंग के बाद बीस बीघा फसल राख हो गई। इन जिलों में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। पश्चिमी उप्र के अधिकांश जिलों में रात में धूलभरी आंधी चली तो कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई, जिससे गर्मी से राहत मिली।

chat bot
आपका साथी