अयोध्या में रामलीला करेंगे 'लक्ष्मणनगरी' के कलाकार Lucknow News

26 अक्टूबर को दीपोत्सव में मुख्यमंत्री के सामने होगा मंचन। डेढ़ महीने से रिहर्सल कर रहे हैं लखनऊ के कलाकार।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 23 Oct 2019 03:15 PM (IST) Updated:Wed, 23 Oct 2019 03:15 PM (IST)
अयोध्या में रामलीला करेंगे 'लक्ष्मणनगरी' के कलाकार Lucknow News
अयोध्या में रामलीला करेंगे 'लक्ष्मणनगरी' के कलाकार Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। लक्ष्मणनगरी के कलाकार अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव में रामलीला का मंचन करेंगे। 26 अक्टूबर को छोटी दीपावली के दिन होने वाले दीपोत्सव के दौरान मुख्य मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने डेढ़ घंटे की रामलीला के मंचन को लेकर कलाकार भी उत्साहित हैं।

राजधानी के चौक निवासी अमित कुमार दीक्षित की परिकल्पना और निर्देशन में होने वाली रामलीला को लेकर कलाकार पिछले डेढ़ महीने से रिहर्सल कर रहे हैं। नक्कारे की धुन और तबले की थाप पर कथक की चाशनी में लिपटी रामलीला का मंचन करने वाले इन 50 से अधिक कलाकारों के अंदर भी खासा उत्साह है। श्रीराम का किरदार निभाने वाले पंकज और सीता का किरदार निभाने वाली स्वस्ती का कहना है कि संवाद, अदायगी, रंग संगीत, भाव नृत्य, भाव अभिनय, रंग, गायन रंगदीपन, वेश-भूषा, रूप सज्जा और दृश्य बंध को सीखने में कई महीने लग गए।

लेखन परिकल्पना, निर्देशन, संवाद, संगीत को तैयार करने वाले अमित दीक्षित ने बताया कि सांस्कृतिक व सामाजिक संस्था 'सत्य समर्पणÓ के माध्यम से श्रीराम के चरित्र को सशक्त तरीके से मंच पर प्रस्तुत करना मुख्य उद्देश्य है। लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिषेक और नारद बने बंटी सहित सभी कलाकार सीएम के सामने सशक्त अभिनय के लिए बेताब हैं। 

श्रीराम जन्म से राज्याभिषेक तक 

दीपोत्सव में श्रीराम जन्मोत्सव से लेकर राज्याभिषेक तक के प्रसंग के मुख्य अंशों को डेढ़ घंटे में समाहित किया जाएगा। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के किरदार के साथ ही उनकी जीवन शैली को भी जीवन में उतारने की सीख भी कलाकारों को दी गई है। मंचन के दौरान कन्या भ्रूण हत्या, स्वच्छता अभियान, बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ जैसे सामाजिक सरोकारों से भी आम लोगों को जोडऩे का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी