अनलॉक में आज से बढ़ेंगी पुलिस की चुनौतियां, शारीरिक दूरी सहित अन्य नियमों का कराना होगा पालन

होटल रेस्टोरेंट मॉल और धर्म स्थल खुलने के बाद शारीरिक दूरी सहित अन्य नियमों का पालन कराना यूपी पुलिस के लिए किसी इम्तिहान से कम नहीं होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 08 Jun 2020 12:33 AM (IST) Updated:Mon, 08 Jun 2020 08:05 AM (IST)
अनलॉक में आज से बढ़ेंगी पुलिस की चुनौतियां, शारीरिक दूरी सहित अन्य नियमों का कराना होगा पालन
अनलॉक में आज से बढ़ेंगी पुलिस की चुनौतियां, शारीरिक दूरी सहित अन्य नियमों का कराना होगा पालन

लखनऊ, जेएनएन। करीब ढाई माह से बंदिशें महसूस कर रही जनता के लिए तो यह सुकून भरा होगा कि उसे सोमवार से अनलॉक के तहत और भी राहत मिलने जा रही है। वहीं, यूपी पुलिस के लिए चुनौतियां बढ़ना तय है। होटल, रेस्टोरेंट, मॉल और धर्म स्थल खुलने के बाद शारीरिक दूरी सहित अन्य नियमों का पालन कराना किसी इम्तिहान से कम नहीं होगा।

अनलॉक-1 के तहत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार से होटल, रेस्टोरेंट, मॉल और धर्मस्थल खोलने का फैसला किया है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी हो चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गाइडलाइन का पालन हर हाल में कराएं। कहीं भीड़ इकट्ठी न हो पाए। ऐसे में सबसे ज्यादा मशक्कत अब पुलिस को ही करनी है। यह सभी ऐसे स्थान हैं, जहां भीड़ होने की संभावना पूरी है। प्रवेश के लिए जो गाइडलाइन है, उस पर तो संबंधित प्रबंधन को ध्यान देना है लेकिन, बाहर की व्यवस्था पुलिस को ही देखनी होगी। इसके अलावा पांच से अधिक लोगों को सार्वजनिक स्थान पर एकत्र नहीं होने देना है। मास्क न लगाने पर भी चालान की कार्रवाई की जानी है।

इन चुनौतियों को देखते हुए पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने अधीनस्थों को गाइडलाइन का पालन कराने के कड़े निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जा रही है। जो भी नियमों का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ जरूर कार्रवाई की जाएगी। जनता स्वयं भी गाइडलाइन का पालन करे, ताकि व्यवस्था को सुचारु ढंग से चलाया जा सके।

कोरोना से मौत के मामले बढ़े तो कार्रवाई : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को चेताया है कि कोरोना के संक्रमण से मौत के मामले बढ़े तो संबंधित अधिकारी जवाबदेह होंगे। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि बेहतर संसाधन-सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने हर संदिग्ध की जांच कराने पर भी जोर दिया। अनलॉक-1 की शुरुआत से एक दिन पहले गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से लौटे कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए व्यापक योजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

chat bot
आपका साथी