यूपी में घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनने के दावे हवाहवाई, तारीख बीतने के बाद भी अपग्रेड नहीं हुई पोर्टल

यूपी में दलालों से राहत देने के लिए आवेदकों के घर बैठे लर्नर लाइसेंस बनाने का काम ठंडे बस्ते में है। जुलाई माह में इस योजना का लागू होना था लेकिन तारीख बीतने के बाद भी अब तक पोर्टल अपग्रेड नहीं हो पाया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 08:22 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 01:59 PM (IST)
यूपी में घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनने के दावे हवाहवाई, तारीख बीतने के बाद भी अपग्रेड नहीं हुई पोर्टल
यूपी में केवल मैसेज तक सीमित है घर बैठे लर्नर लाइसेंस देने की योजना।

लखनऊ, [नीरज मिश्र]। दलालों से राहत देने के लिए आवेदकों के घर बैठे लर्नर लाइसेंस बनाने का काम ठंडे बस्ते में है। जुलाई माह में इस योजना का लागू होना था लेकिन तारीख बीतने के बाद भी अब तक पोर्टल अपग्रेड नहीं हो पाया है। नतीजतन सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना मोबाइल पर संदेशों और पोर्टल के पाट के बीच फंसकर रह गई है।

सरकार की मंशा है कि लर्नर लाइसेंस लोगों को घर बैठे ही मिल जाएं। इसके लिए उन्हें आरटीओ कार्यालय के चक्कर न लगाने पड़े और न ही दलाल के पचड़े में फंसना पड़े। चूंकि आवेदन और फीस जमा करने की ऑनलाइन व्यवस्था है ऐसे में आरटीओ कार्यालय में दी जाने वाली परीक्षाएं भी ऑनलाइन सुनिश्चित कराने को कहा गया था। इसे लेकर एनआइसी से पोर्टल अपग्रेड करने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन समयावधि बीतने के बाद भी अब तक इस दिशा में काम गति नहीं पकड़ सका है। परिवहन आयुक्त ने भी बीते माह की दस तारीख की डेट लाइन तय की थी। उसके बाद जुलाई तक पोर्टल को अपग्रेड किए जाने के निर्देश दिए गए। लेकिन जुलाई की कौन कहे अगस्त माह के आठ दिन बीत जाने के बाद भी योजना आगे नहीं बढ़ सकी है। यही नहीं अभी आधार से जोड़े जाने की कार्रवाई भी अधर में है।

आधार से लिंक हो तो बिना आरटीओ जाए होंगे घर बैठे ये काम

डीएल संबंधी छह काम लर्नर लाइसेंस के आवेदन घर बैठे ही परीक्षा देकर पूरे कर सकेंगे। डीएल नवीनीकरण में टेस्ट नहीं होता है ऐसे में घर बैठे डीएल का रिनीवल होगा। डुप्लीकेट डीएल। अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस परमिट। डीएल में पता परिवर्तन। डीएल में किसी वाहन को जोडऩा। इसके अलावा वाहन पंजीयन संबंधित काम। वाहनों की एनओसी

आरटीओ प्रशासन रामफेर द्विवेदी ने कहा कि एनआइसी को पोर्टल अपग्रेड कर रहा है। जैसे ही पोर्टल शुरू होगा। ट्रायल शुरू करा दिया जाएगा। परीक्षण के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी