लखनऊ के केकेवी में परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन शुरू, नए कोर्स भी हुए शामिल

केकेवी में नए शैक्षिक सत्र 2022-23 के परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। अभ्यर्थी एमए एमएससी में नए विषयों के साथ-साथ एमकाम में भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 04 Jul 2022 01:34 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jul 2022 04:11 PM (IST)
लखनऊ के केकेवी में परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन शुरू, नए कोर्स भी हुए शामिल
केकेवी में परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन आज से शुरू।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कालेज (केकेवी) में नए शैक्षिक सत्र 2022-23 के परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। अभ्यर्थी एमए, एमएससी में नए विषयों के साथ-साथ एमकाम में भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की ओर से नए कोर्सों को मंजूरी मिलने के बाद कालेज प्रशासन ने आवेदन और प्रवेश के लिए निर्धारित अर्हता का विवरण वेबसाइट www.bsnvpgcollege.co.in पर जारी कर दिया है।

कालेज के प्राचार्य प्रो. रमेशधर द्विवेदी ने बताया कि अभी तक केकेवी में एमए हिन्दी, समाजशास्त्र और एमएससी जूलाजी पाठ्यक्रम ही संचालित है। अब कई नए कोर्स भी शुरू हो रहे हैं। एमए अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, संस्कृत, राजनीति शास्त्र में 60-60 सीटों पर दाखिले मेरिट से होंगे। इसी तरह एमएससी गणित और एमकाम में 60-60, एमएससी रसायन व फिजिक्स में 30-30 सीटों पर प्रवेश की सुविधा होगी। इन कोर्सों में प्रवेश मेरिट से होंगे। परास्नातक प्रवेश प्रक्रिया की समय सारिणी स्नातक परिणाम घोषित होने के बाद जारी की जाएगी।

काउंसलिंग के लिए चयनित छात्र-छात्राओं को एसएमएस के माध्यम से उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सूचना भेजी जाएगी। साथ ही सूची वेबसाइट पर भी अपलोड होगी। उन्होंने बताया कि प्रवेश के समय हाईस्कूल, इंटर और स्नातक की मार्कशीट व फोटोकापी, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की मूल प्रति एवं फोटोकापी, चरित्र प्रमाण पत्र और रजिस्ट्रेशन फीस रसीद की मूल प्रति।

केकेसी : श्री जय नारायण मिश्र पीजी कालेज में आनलाइन आवेदन का मौका आज तक है। लेकिन तिथि बढ़ाने के लिए दोपहर बाद प्रवेश समिति की बैठक बुलाई गई है। माना जा रहा है कि 20 जुलाई तक मौका दिया जा सकता है।

इन डिग्री कालेजों में भी आवेदन का मौका महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय : 15 जुलाई तक अटल बिहारी वाजपेई नगर निगम डिग्री कालेज : 15 जुलाई तक कालीचरण डिग्री कालेज : 15 जुलाई तक बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कालेज में स्नातक के आवेदन : 16 जुलाई तक शिया पीजी कालेज : 20 जुलाई तक नेशनल पीजी कालेज : स्नातक में पांच जुलाई तक, परास्नातक में 20 जुलाई तक

chat bot
आपका साथी