अब QR कोड से होगी रेलवे के रिजर्वेशन टिकट की जांच, जानिए क्या होगा प्रोसीजर

सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) ने बनाया एप्लीकेशन अब क्यूआर कोड से होगी टिकटों की जांच।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 07:10 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2020 06:15 AM (IST)
अब QR कोड से होगी रेलवे के रिजर्वेशन टिकट की जांच, जानिए क्या होगा प्रोसीजर
अब QR कोड से होगी रेलवे के रिजर्वेशन टिकट की जांच, जानिए क्या होगा प्रोसीजर

लखनऊ, जेएनएन। रेलवे ने रिजर्वेशन टिकटों को बिना छूए उनकी जांच के लिए क्यूआर कोड की नई व्यवस्था लागू करेगा। सभी जोनल के लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) ने एक एप्लीकेशन बनाया है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने वाले टीटीई क्यूआर कोड से रिजर्वेशन टिकटों की सारी डिटेल की जांच कर सकेंगे। यात्री के मोबाइल फोन के लिंक और क्यूआर कोड के मिलान से उसकी यात्रा का सारा विवरण मोबाइल फोन पर उपलब्ध हो जाएगा।

दरअसल कोरोना को देखते हुए रेलवे ने अपने टीटीई को बिना किसी यात्री के टिकट जांच की नई व्यवस्था शुरू की है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि यात्री का रिजर्वेशन टिकट बुक होने के बाद क्यूआर कोड का   यूआरएल लिंक का  एसएमएस यात्री के मोबाइल फोन पर भेज दिया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर प्रवेश करते समय या ट्रेन में टिकट चेकिंग के दौरान यात्रियों को एसएमएस में उपलब्ध क्यूआर कोड के यूआरएल पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही यात्री के मोबाइल ब्राउजर पर क्यूआर कोड दिखने लगेगा। टीटीई यात्री के मोबाइल पर दिख रहे इस कोड को क्यूआर कोड स्कैन की सुविधा वाले अपने मोबाइल फोन से स्कैन कर सकता है। इस क्यूआर कोड स्कैनर को गूगल प्ले स्टोर व आइओएस प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एचएचटी भी क्यूआर कोड को स्कैन करने में सक्षम है। जिससे यात्री के पीएनआर का सारा विवरण टीटीई को आगे की कार्यवाही के लिए उपलब्ध हो जाता है।

क्यूआर कोड जनरेट करने वाले लिंक की यह सुविधा लागू करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। जल्द ही  टिकट जांच का यह तरीका यात्रियों एवं टीटीई दोनों के लिये बहुत ही सुविधाजनक होगा।

chat bot
आपका साथी